लाइव टीवी

कोरोना: मास्क-दस्तानों की कमी से जूझ रहा PAK, कराची के हॉस्पिटल में 5 डॉक्टर हुए संक्रमित

News18Hindi
Updated: March 29, 2020, 1:50 PM IST
कोरोना: मास्क-दस्तानों की कमी से जूझ रहा PAK, कराची के हॉस्पिटल में 5 डॉक्टर हुए संक्रमित
पाकिस्तान में में कोरोना संक्रमितों की संख्या 4000 से ज्यादा हो गयी है.

कराची (Karachi) के सबसे बड़े अस्पताल के 5 डॉक्टर्स संक्रमित (Coronavirus) पाए गए हैं जबकि एक पुलिसवाला भी इस संक्रमण का शिकार हो गया है. ये सभी डॉक्टर कोरोना मरीजों का ही इलाज कर रहे थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2020, 1:50 PM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) में भी हर दिन कोरोना (Coronavirus) के नए मामले सामने आ रहे हैं और देश में कुल मामले बढकर 1500 से ज्यादा हो गए हैं, पाकिस्तान में कोरोना संक्रमण से अभी तक 12 लोगों की मौत भी हो चुकी है. हालांकि डॉक्टर और सुरक्षाकर्मी अभी भी लगातार मास्क, दस्ताने और प्रोटेक्टिव गियर्स की कमी से जूझ रहे हैं. ताजा मामले में एक ही अस्पताल के पांच डॉक्टर्स संक्रमित हो गए हैं.

डॉन के मुताबिक कराची के सबसे बड़े अस्पताल के 5 डॉक्टर्स संक्रमित पाए गए हैं जबकि एक पुलिसवाला भी इस संक्रमण का शिकार हो गया है. ये सभी डॉक्टर कोरोना मरीजों का ही इलाज कर रहे थे. पाकिस्तानी अधिकारियों ने एक बयान जारी कर कहा- डॉक्टर कोरोना से निपटने के लिए सबसे पहली पंक्ति में खड़े हैं अरु हम सभी जानते हैं कि उन्हें ही संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा होता है. कराची में अभी तक 189 कोरोना संक्रमण के केस सामने आ चुके हैं जिसमें से 131 लोकल इन्फेक्शन के केस हैं.

डॉक्टर्स एसोसिएशन ने जताई चिंता
पाकिस्तान मेडिकल एसोसिएशन (PMA) ने डॉक्टर्स के संक्रमण पर चिंता जाहिर की है. मेडिकल एसोसिएशन पहले भी शिकायत कर चुकी है कि डॉक्टर्स के पास कोरोना संक्रमण से बचने के लिए प्रोटेक्टिव सूट, मास्क और दस्ताने नहीं हैं. पीएमए प्रवक्ता डॉक्टर कैसर सज्जाद ने बताया कि मेरे पास देश भर से डॉक्टर्स के फोन आ रहे हैं कि उनके पास कोरोना पीड़ितों का इलाज करने के लिए प्रोटेक्टिव गियर्स नहीं हैं. हम सरकार से बार-बार कह चुके हैं कि इस संक्रमण से लड़ने के लिए डॉक्टर्स और अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों की सुरक्षा ज़रूरी है लेकिन हालत अभी भी ख़राब हैं.



हड़ताल की धमकी दे चुके हैं


पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस के अध्यक्ष डॉक्टर असफंदयार खान ने बीते दिनों इस्लामाबाद में एक प्रेस कांफ्रेंस कर इमरान सरकार को चेतावनी दी थी कि या तो डॉक्टर्स को सुविधाएं दी जाएं, उनकी सुरक्षा का ध्यान रखा जाए नहीं तो एक बड़ी हड़ताल के लिए तैयार रहें. असफंदयार ने कहा- बिना प्रोटेक्टिव गियर्स के कोरोना संक्रमितों का इलाज करना डॉक्टर्स के लिए आत्महत्या करने जैसा है. अगर ऐसा ही चलता रहा और डॉक्टर्स को सुविधाएं नहीं मिलीं तो कोई भी किसी कोरोना मरीज को छूने के लिए तैयार नहीं होगा.

एक डॉक्टर की हो चुकी है मौत
उत्तरी पाकिस्तान के गिलगित-बाल्टिस्तान इलाके के युवा डॉक्टर ओसामा रियाज की बीते दिनों कोरोना संक्रमण के मरीजों का इलाज करते हुए कोरोना संक्रमण से ही मौत हो गयी थी. ओसामा रियाज कोरोना वायरस के खिलाफ इस जंग में अहम भूमिका निभाने के लिए पाकिस्तान के राष्ट्रीय नायक का दर्जा दिए जाने का भी ऐलान किया गया है. ओसामा की मौत के बाद भी ऐसे आरोप लगे थे कि उन्हें संक्रमण प्रोटेक्टिव गियर्स के बिना कोरोना मरीजों का इलाज करने की वजह से हुआ था.

 

ये भी पढ़ें:

Coronavirus: किसी सोसायटी या इलाके में पॉजिटिव केस मिलने पर ऐसे डील कर रहा है प्रशासन

Coronavirus: घबराएं नहीं! भारत में संक्रमितों के बचने की उम्‍मीद है 97.8%

अच्‍छी खबर: कोरोना वायरस में नहीं हो रहा म्‍यूटेशन, दवा या वैक्‍सीन बनने पर लंबे समय तक होगी कारगर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2020, 1:50 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading