ब्राजील में पांच महीने का कोरोना संक्रमित बच्चा 32 दिन कोमा में रहा, स्वस्थ हो घर लौटा

ब्राजील में पांच महीने का कोरोना संक्रमित बच्चा 32 दिन कोमा में रहा, स्वस्थ हो घर लौटा
मां और पिता ने कहा-डोम का संक्रमण ठीक हो जाना एक चमत्कार है.

ब्राजील में डोम (Dom) नाम के बच्चे को कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण हो गया था. उसे 32 दिनों तक कोमा मे रहना पड़ा. अब वह पूरी तरह स्वस्थ होकर घर लौट गया है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
साओ पोलो. ब्राजील में डोम (Dom) नाम के बच्चे को कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण हो गया था. उसे 32 दिनों तक कोमा मे रहना पड़ा. अब वह पूरी तरह स्वस्थ होकर घर लौट गया है.  5 महीने के ब्राज़ीलियाई बच्चे डोम को कोविड -19 (COVID-19) के कारण इंड्यूस कोमा (अस्थायी कोमा या बेहोशी की स्थिति में रखना) में पूरा एक महीना बिताना पड़ा. अब अपने घर जाकर उसके माता पिता ने उसके छह महीने पूरे होने पर जश्न मनाया. पैदा होने के कुछ महीने बाद डोम को रियो डी जेनेरो के प्रो-कार्डियाको अस्पताल में कोविड -19 से संक्रमित घोषित कर दिया गया था.

बच्चे को वेंटिलेटर पर रखा गया

सीएनएन के अनुसार बच्चे के पिता वैगनर एंड्रेड ने बताया कि उसने अस्पताल में 54 दिन बिताए जिनमें से से 32 दिन इंड्यूस कोमा में थे और उसे वेंटिलेटर पर रखा गया था. उन्होंने बताया कि बच्चे को सांस लेने में थोड़ी दिक्कत हो रही थी और डॉक्टरों ने इसे बैक्टीरिया का संक्रमण बताया. उसे दवा दी जा रही थी लेकिन वह कोई काम नहीं कर रही थी इसलिए बच्चे के माता पिता ने उसे दूसरे अस्पताल में ले जाने का फैसला किया. वहां उसका परीक्षण किया गया और जांच में कोरोना वायरस का संक्रमण निकला.



डॉम का संक्रमण ठीक हो जाना एक चमत्कार-माता और पिता



अभी इस विषय पर अनिश्चितता बनी हुई है कि किस तरह डोम को कोरोनो वायरस का संक्रमण हुआ. एंड्रेड के अनुसार एक रिश्तेदार के घर की यात्रा के दौरान उसे यह संक्रमण हुआ होगा. एंड्रेड और उनकी पत्नी विवियन मोंटेइरो का कहना है कि डॉम का संक्रमण ठीक हो जाना एक "चमत्कार" है.

डॉम को लगभग दो महीने तक अस्पताल में भर्ती रखा गया था.

देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार ब्राजील में कोविद -19 से मरने वालों में 25 बच्चे हैं जिनकी उम्र 12 महीने से भी कम है. पिछले सप्ताह लैटिन अमेरिका कोरोना की वैश्विक महामारी का केंद्र बन गया है। यहाँ कोरोना वायरस के 465,166 मामले हैं जिनमें 27,878 मौतें हो चुकी हैं. जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों की मानें तो ब्राजील लैटिन अमेरिका में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है.

ये भी पढ़ें: जॉर्ज फ्लॉयड की याद में एकत्र हुए हजारों अमेरिकी, कहा-'कालों की जिंदगी मायने रखती है

पाकिस्तान में Coronavirus से 24 घंटे में 68 की मौत, 4896 नए मामले सामने आए
First published: June 5, 2020, 5:47 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading