लाइव टीवी
Elec-widget

समोआ में बढ़ा खसरे का प्रकोप! 50 बच्चों की हुई मौत, सामने आये कई मामले

भाषा
Updated: December 2, 2019, 2:34 PM IST
समोआ में बढ़ा खसरे का प्रकोप! 50 बच्चों की हुई मौत, सामने आये कई मामले
समोआ में बढ़ा खसरे का प्रकोप

दक्षिण प्रशांत (South Pacific) देश की सरकार ने सोमवार को बताया कि खसरे के बढ़ते प्रकोप के कारण पिछले कुछ दिनों में 50 बच्चों की जान गई है.

  • Share this:
वेलिंगटन. समोआ (Samoa) में खसरे के बढ़ते प्रकोप के कारण से 50 बच्चों की मौत हो गई है. इसके बढ़ते कहर को देखते हुए अधिकारियों ने पूरी आबादी का टीकाकरण (Vaccination) करना शुरू कर दिया है. दक्षिण प्रशांत देश की सरकार ने सोमवार को बताया कि खसरे के बढ़ते प्रकोप के कारण पिछले कुछ दिनों में 50 बच्चों की जान गई है.

अक्टूबर से अभी तक 53 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें एक व्यस्क और दो किशोर भी शामिल हैं. इस आपदा को देखते हुए सरकार ने आपातकाल की घोषणा की है. इसका प्रकोप और न फैले इस कारण सरकार ने सभी चर्च और आसपास के इलाकों को बंद कर दिया है.

खसरे की चपेट में आने वालों में ज्यादातर बच्चें शामिल हैं. इन बच्चों में से 23 बच्चों की उम्र 12 महीने से कम थी और बाकी 25 बच्चों की उम्र एक से चार वर्ष के बीच थी.

समोआ ने पिछले महीने आपात स्थिति की घोषणा कर दी थी और यहां रहने वाले 2,00,000 लोगों को अनिवार्य रूप से टीका लगवाने को कहा था.

पिछले महीने से पहले 33,000 लोगों का टीकाकरण हो गया था और उसके बाद से अब तक 58,000 लोगों को टीका लगाया गया है. खसरे की महामारी फैलने के बाद से अब तक 2936 मामले सामने आ चुके हैं.

ये भी पढ़ें : सैन एंटोनियो में एक छोटा विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, 3 लोगों की मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 2:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...