इजरायल: 50% नागरिकों को लगे वैक्सीन के दोनों डोज, स्वास्थ्य मंत्री ने दी बधाई

दुनिया के कई देशों में वैक्सीन प्रोग्राम की शुरुआत हो चुकी है. (सांकेतिक तस्वीर)

दुनिया के कई देशों में वैक्सीन प्रोग्राम की शुरुआत हो चुकी है. (सांकेतिक तस्वीर)

Vaccination in World: स्वास्थ्य मंत्री एडलस्टेन ने ट्विटर (Twitter) पर लिखा कि देश ने इजरायली नागरिकों के वैक्सीन के दोनों डोज प्राप्त करने में 50 फीसदी आंकड़ा प्राप्त कर लिया है. इस उपलब्धि पर उन्होंने सभी का शुक्रिया अदा किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 3:42 PM IST
  • Share this:
तेल अवीव. इजरायल (Israel) में कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को बेहतर प्रतिक्रिया मिलती दिख रही है. खबर है कि देश के 50 फीसदी नागरिकों को कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ वैक्सीन के दोनों डोज दिए जा चुके हैं. इस बात की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री यूली एडलस्टेन ने दी है. कोरोना वायरस महामारी को फैले एक साल से ज्यादा का वक्त पूरा हो चुका है. हालांकि, अच्छी खबर है कि दुनिया के कई देशों में वैक्सीन प्रोग्राम की शुरुआत हो चुकी है.

स्वास्थ्य मंत्री एडलस्टेन ने ट्विटर पर लिखा कि देश ने इजरायली नागरिकों के वैक्सीन के दोनों डोज प्राप्त करने में 50 फीसदी आंकड़ा प्राप्त कर लिया है. इस उपलब्धि पर उन्होंने सभी का शुक्रिया अदा किया है. एडलस्टेन ने लिखा, 'इजरायल कोरोना वायरस को हरा रहा है. अब जो केवल बचा है, वह है निर्देशों का पालन करना ताकि कोरोना वायरस दोबारा लौटकर न आ सके.' इजरायल में बीते साल ही वैक्सीन लगाने की शुरुआत हो चुकी थी.

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय का डेटा बताता है कि वैक्सीन का पहला डोज 50 लाख यानी 55 फीसदी से ज्यादा जनता को दिया जा चुका है. खास बात है कि इनमें से करीब 44 लाख लोग टीके का दूसरा डोज भी प्राप्त कर चुके हैं. यह आबादी का करीब 50 प्रतिशत है. 20 दिसंबर से वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू करने वाला इजरायल दुनिया में सबसे जल्दी वैक्सीन प्रक्रिया शुरू करने वाला देश है. देश में फिलहाल फाइजर की वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है.

वर्ल्डोमीटर के आंकड़े बताते हैं कि इजरायल में अब तक कोरोना वायरस के 8 लाख 30 हजार 515 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 6 हजार 157 मरीजों ने अपनी जान गंवा दी है. हालांकि, अच्छी खबर यह है कि अब तक 8 लाख 11 हजार 452 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं. खास बात है कि देश के चुनाव में कोरोना वायरस महामारी और टीकाकरण बड़ा मुद्दा बने थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज