कोरोना वायरस से संक्रमित जहाज से क्यों 500 यात्रियों को मिला 'घर-वापसी' का टिकट?

फाइल फोटो
फाइल फोटो

बुधवार को इन सैकड़ों यात्रियों ने डायमंड प्रिंसेस जहाज को अलविदा कहा और अपने घरों की तरफ रवाना हुए

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2020, 6:44 PM IST
  • Share this:
जापान (Japan) के योकोहामा (Yokohama) पोर्ट पर खड़े डायमंड प्रिंसेज़ क्रूज़ (Diamond Princess) से तकरीबन 500 यात्रियों को घर जाने का मौका मिल गया है. इन यात्रियों की कोरोना वायरस (Corona Virus)की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है. बुधवार को इन सैकड़ों यात्रियों ने जहाज को अलविदा कहा और इस विदाई के साथ ही उनके मुश्किल भरे दिन भी खत्म हो गए.

अबतक ‘डायमंड प्रिंसेस’ क्रूज़ पर सवार 542 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. इस क्रूज़ पर 50 देशों के कुल 3700 यात्री और क्रू सदस्य सवार हैं. इस क्रूज को जापान के योकोहामा पोर्ट पर ही तब अलग रोककर रखना पड़ा जब इस पर सवार एक व्यक्ति कोरोना से संक्रमित पाया गया. इसके बाद डायमंड प्रिंसेस क्रूज़ में कोरोना वायरस संक्रमित लोगों की तादाद 542 तक पहुंच गई.

जहाज से रवाना होने के मौके पर एक 77 वर्षीय एक यात्री ने कहा, ‘‘ मेरी चिंता अब खत्म हुई है. मैं अब आराम करना चाहता हूं.’’



बसों और दर्जनों टैक्सियों के जरिए यात्री अपने-अपने गंतव्य स्थानों के लिए रवाना हुए. उन्होंने जहाज पर अब भी मौजूद लोगों को अलविदा कहा.
चीन में अब तक इस वायरस से दो हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 74 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. वहीं, दो दर्जन से ज्यादा देशों में इसके सैकड़ों मामले सामने आ चुके हैं.

लोगों को अलग-थलग रखने के जापान सरकार के फैसले की आलोचना भी तेज हो गई है. हालांकि जापान में कई लोगों ने जहाज से उतरे यात्रियों के विमान में चढ़ने या व्यस्त शहरों में आने-जाने की अनुमति को लेकर चिंता भी जाहिर की है.

डायमंड प्रिसेंस क्रूज से भारतीयों के लिए राहत की खबर ये है कि कोरोना वायरस से भारतीयों के संक्रमण के नए मामले सामने नहीं आए हैं.

डायमंड प्रिंसेस क्रूज़ की ही तरह कंबोडिया के तट के पास खड़े ‘वेस्टरडेम’ नाम के जहाज से भी यात्री अब बाहर आने लगे हैं. इस जहाज पर भी कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे से लोग डरे हुए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज