दुनिया में कोरोना के अब तक 5,633,973 मामले, रोका गया हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्विन का ट्रायल

दुनिया में कोरोना के अब तक 5,633,973 मामले, रोका गया हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्विन का ट्रायल
कोरोना के मरीजों पर हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्विन के इस्तेमाल के बारे में जारी क्लिनिकल ट्रायल को अस्थायी तौर पर रोकने का फैसला किया है.

सोमवार को संक्रमण (Covid-19) के करीब 90,000 नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 55,84,200 से ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटे में 3000 से ज्यादा लोगों ने संक्रमण (Coronavirus) के चलते अपनी जन गंवा दी जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 3,47,600 से भी ज्यादा हो गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सोमवार को दुनिया भर में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के नए केस और मौतों में मामूली कमी दर्ज की गयी है. बीते 5 दिनों तक लगातार 1 लाख से ज्यादा मामले रोजाना सामने आने के बाद सोमवार को संक्रमण (Covid-19) के करीब 90,000 नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 55,84,200 से ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटे में 3000 से ज्यादा लोगों ने संक्रमण के चलते अपनी जन गंवा दी जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 3,47,600  से भी ज्यादा हो गया है. अमेरिका (US) में भी ही अभी रोज़ सबसे ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं हालांकि संक्रमण से हो रही दैनिंक मौतों के मामले में ब्राजील (Brazil) आगे निकल गया है.

 

चीनी विशेषज्ञ ने चेताया, 'और फैल सकते हैं ऐसे वायरस'
पूरी दुनिया में 'बैट वुमन' के नाम जानी जाने वाली चीन की एक प्रमुख वायरोलॉजिस्‍ट शी झेंगली ने सरकारी टीवी पर दिए इंटरव्यू में नए वायरस के फैलने की ओर आगाह किया और चेतावनी देते हुए कहा है कि कोरोना वायरस महज एक शुरुआत है. अगर हम इंसानों को आगे किसी भी संक्रामक रोग के प्रकोप से बचाना चाहते हैं, तो हमें इसके लिए पहले से ही जंगली जानवरों द्वारा फैलाए गए अज्ञात वायरस के बारे में जानना चाहिए और इनका अध्ययन नहीं करेंगे, तो आगे चल कर फिर कोई दूसरी महामारी फैलेगी.'



रोका गया हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्विन का ट्रायल


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना के मरीजों पर हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्विन के इस्तेमाल के बारे में जारी क्लिनिकल ट्रायल को अस्थायी तौर पर रोकने का फैसला किया है. डब्ल्यूएचओ ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. इसके निदेशक डॉ. टेड्रॉस एडहॉनम गीब्रियेसुस ने सोमवार को कहा कि इस दवा के सुरक्षित इस्तेमाल के बारे में डेटा सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड अध्ययन करेगा और इस दवा से जुड़े प्रयोगों का व्यापक स्‍तर पर विश्लेषण होगा. हाइड्रॉक्सिक्लोरोक्विन और क्लोरोक्विन का इस्तेमाल मलेरिया के मरीजों आदि पर किया जाता है, मगर कोरोना के मरीजों में इस दवा के सुरक्षित इस्तेमाल को लेकर चिंता जताई जा रही है. बता दें कि इस दवा का सबसे बड़ा उत्पादक भारत है. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस दवा के इस्तेमाल को लगातार प्रोत्साहित करते रहे हैं.

 

पाकिस्तान में संक्रमण के मामले 57 हजार से ऊपर पहुंचे
पाकिस्तान में लॉकडाउन खुलने के बाद कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 1,356 नए मामले सामने आए हैं और 30 लोगों की इससे मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 57,705 हो गए हैं और अब तक इससे 1,197 लोगों की मौत हो चुकी है. 57,705 मामलों में से सिंध में अब तक 22,934, पंजाब में 20,654, खैबर-पख्तूनख्वा में 8,080, बलूचिस्तान में 3,468, इस्लामाबाद में 1,728, गिलगित-बाल्टिस्तान में 630 और पीओके में 211 मामले सामने आए हैं.

 

#मक्का को छोड़कर पूरे सऊदी अरब में लॉकडाउन ख़त्म
सऊदी अरब में गुरुवार से लॉकडाउन में राहत देने का फ़ैसला किया गया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक मक्का को छोड़कर पूरे देश से कर्फ्यू ख़त्म किया जा रहा है. हालांकि मक्का में कर्फ्यू ख़त्म करने का फ़ैसला 21 जून से लागू होगा. साथ ही 31 मई के बाद से घरेलू उड़ानों पर लगी रोक और मस्जिदों में नमाज़ पर प्रतिबंध को भी हटा लिया जाएगा. लोगों को सार्वजनिक और निजी कंपनियों के दफ़्तरों में काम पर जाने की अनुमति भी होगी. मक्का में कर्फ्यू का समय दोपहर तीन बजे से सुबह छह बजे तक रहेगा. 21 जून के बाद से मस्जिदों में नमाज़ पढ़ने की अनुमति होगी.

 

#मिस्र में डॉक्टरों ने की सरकार की आलोचना
मिस्र में स्वास्थ्यकर्मियों में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के लिए मेडिकल यूनियन ने सरकार को ज़िम्मेदार ठहराया है. यूनियन ने सुरक्षा उपकरणों और मेडिकल स्टाफ़ के लिए अस्पतालों में बिस्तरों की कमी को आपराधिक लापरवाही कहा है. मिस्र में अभी तक 19 डॉक्टरों की मौत हो चुकी है और 350 संक्रमित हैं. ये अधिकारिक आंकड़े हैं, मेडिकल स्टाफ़ के टेस्ट कम ही किए जा रहे हैं.

#अमेरिका
अमेरिका में सोमवार को संक्रमण के 19,700 नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 17 लाख से भी ज्यादा हो गए हैं. बीते 24 घंटे में यहां संक्रमण से 505 लोगों की मौत भी हो गयी जिसके बाद कुल मौतें बढ़कर अब 99,800 से भी ज्यादा हो गयीं हैं. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि बुरा समय बीत गया है और इसलिए अमेरिका में कोरोना के केस और मौतों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है.

#ब्राजील
ब्राजील के राष्ट्रपति देश में बढ़ते संक्रमण के मामलों के बाद आलोचना के केंद्र में आ गए हैं. सोमवार को यहां संक्रमण के 13,000 से ज्यादा नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर अब 3,76,660 से भी ज्यादा हो गए हैं. दौनिक मौतों के मामले में ब्राजील अब अमेरिका से भी आगे चल रहा है, सोवार को यहां 806 लोगों की संक्रमण से मौत हुई जिसके बाद कुल मौतों की संख्या बढ़कर अब 23,500 से भी ज्यादा हो गयी है.
#आयरलैंड में चौबीस घंटे में कोई मौत नहीं
बीते दो महीने में ये पहली बार है जब आयरलैंड में कोविड-19 से चौबीस घंटे के भीतर कोई मौत नहीं हुई है. आयरलैंड में पहली मौत 21 मार्च को दर्ज की गई थी. यहां अब तक 1606 मौतें हो चुकी हैं.

#नेपाल में एक दिन में सर्वाधिक 79 नए मामले
नेपाल में सोमवार को कोरोना वायरस के 79 नए मामले सामने आए, जिससे देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 682 हो गयी. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि यह संख्या किसी एक दिन में सबसे अधिक है. नेपाल ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन दो जून तक के लिए बढ़ा दिया है. नेपाल उन देशों में से है जहां कोराना वायरस के मामले सबसे कम आए हैं. स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय के अनुसार सोमवार को संक्रमण के 79 नए मामले सामने आए. इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 682 हो गयी. नेपाल में सोमवार को 25 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे गयी, जिनमें से 18 एक ही परिवार के हैं. नेपाल में अब तक कुल 112 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 566 लोग अभी संक्रमित हैं.

#सिंगापुर में कोविड-19 के 344 नये मामले
सिंगापुर में सोमवार को कोरोना वायरस के 344 नए मामले सामने आए, जिनमें से ज्यादातर ‘डॉर्मिटरी’ में रहने वाले विदेशी श्रमिक हैं. इन नये मामलों के साथ देश में संक्रमितों की कुल संख्या 31,960 तक पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी. नए 344 मामलों में से केवल चार सिंगापुर के नागरिक या स्थायी निवासी हैं. मंत्रालय ने कहा कि बाकी 340 मरीज ‘डॉर्मिटरी’ में रहने वाले विदेशी हैं. इन नये मामलों के साथ देशों में संक्रमितों की कुल संख्या 31,960 तक पहुंच गई है. मंत्रालय ने कहा, 'रविवार को हुई कम जांचों के कारण ही संक्रमण के कम मामले सामने आए हैं.' चैनल न्यूज एशिया ने सोमवार को बताया कि सिंगापुर में कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लगाए गए ‘सर्किट ब्रेकर’ को दो जून से धीरे-धीरे तीन चरणों में हटाया जाएगा. पिछले छह हफ्तों में पहली बार रविवार को कोविड-19 से प्रभावित किसी समूह की पहचान नहीं की गई है.

#दक्षिण कोरिया में 16 नए मामले
सियोल, 25 मई (एपी) दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 16 नए मामले सामने आए हैं. दक्षिणी कोरिया में बच्चे इस सप्ताह से स्कूलों में लौट रहे हैं जिससे वायरस के प्रसार का खतरा बढ़ गया है. कोरियाई रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने कहा कि सोमवार को जारी नए आंकड़ों के साथ देश में रोगियों की कुल संख्या 11,206 हो गयी है जिनमें 267 की मृत्यु हो चुकी है. संक्रमण के नए मामलों में से 13 घनी आबादी वाले सियोल महानगर क्षेत्र से आए हैं जहां पहले से ही नाइट क्लब जाने से संबंधित 200 से अधिक मामले सामने आए हैं. कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए किए गए उपायों से राहत मिलने के बाद संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखकर प्रशासन की चिंता बढ़ गई है क्योंकि इस सप्ताह से चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जा रहे हैं.

#कोलंबो में आज से खुलेंगे कुछ होटल और रेस्तरां
श्रीलंका में कोरोना वायरस के 'हॉटस्पॉट' में से एक कोलंबो में मंगलवार से कुछ होटलों और रेस्तराओं को खोलने की इजाजत दी जाएगी और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन में दी जा रही रियायतों के तहत यह कदम उठाए जा रहे हैं. इसके तहत कर्फ्यू के घंटों में भी कटौती की जा रही है. राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने शनिवार को कहा था कि श्रीलंका 26 मई से पाबंदियों में कुछ रियायत देगा जिसमें कर्फ्यू की सीमा भी घटाकर रात 10 बजे से सुबह चार बजे तक की जाएगी. कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ने के लिये श्रीलंका में 20 मार्च से ही 24 घंटे का कर्फ्यू लागू है.

इस दौरान हालांकि ऐसे कुछ इलाकों में कर्फ्यू में ढील दी जाती रही है जहां इस घातक वायरस का प्रसार खतरनाक नहीं माना गया. कोलंबो और गंपाहा जिलों को कोरोना वायरस हॉटस्पॉट (सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र) के तौर पर चिन्हित किया गया था और वहां 20 मार्च से ही 24 घंटे कर्फ्यू लागू है. कोलंबो नगर परिषद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी रुवन विजेमुनी ने कहा कि सरकारी पर्यटन बोर्ड ने कोलंबो में सख्त स्वास्थ्य दिशानिर्देशों के साथ शहर में रेस्तराओं को खोलने की मंजूरी दी है. उन्होंने कहा कि अधिकारियों के छह दस्तों को इन होटलों की निगरानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है जो देखेंगे कि नियमों का पालन हो रहा है या नहीं.

#स्पेन एक जुलाई से पर्यटकों के लिए 14 दिनों का क्वारंटीन ख़त्म करेगा
स्पेन ने कहा कि वह एक जुलाई से विदेशों से आने वाले यात्रियों को दो हफ्ते तक अनिवार्य रूप से पृथकवास में रहने के नियम को खत्म करेगा. सरकार ने संक्षिप्त बयान में कहा कि कैबिनेट मंत्रियों ने सोमवार को हुई बैठक में अनिवार्य पृथकवास के नियम को हटाने का फैसला किया. उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री पेड्रो सान्चेज़ ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि उनका देश जुलाई महीने से कुछ विदेशियों का स्वागत करने को तैयार है. सरकार स्पेन के भीतर सुरक्षित गलियारा बनाने पर विचार कर रही है जहां पर महामारी नियंत्रण में है और इसी तरह का गलियारा यूरोप में बनाना चाहती है जो पर्यटकों का प्रमुख स्रोत है. हालांकि, यूरोपीय संघ के बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए सीमा खोलने पर कोई बातचीत नहीं चल रही है. उल्लेखनीय है कि स्पेन दुनिया के उन देशों में है जहां सबसे अधिक पर्यटक आते हैं। यहां सालाना आठ करोड़ विदेशी पर्यटक आते हैं.

#अबू धाबी में संक्रमण से भारतीय शिक्षक की मौत
संयुक्त अरब अमीरात में कोरोना वायरस संक्रमण से 50 वर्षीय भारतीय शिक्षक की मौत हो गई है. गल्फ न्यूज की खबर के अनुसार, अबू धाबी के सन राइज स्कूल में हिन्दी के शिक्षक अनिल कुमार की रविवार को सुबह मौत हुई. उनके सात मई को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. सनराइज स्कूल ने एक बयान में कहा, 'सनराइज स्कूल के वरिष्ठ हिन्दी शिक्षक अनिल कुमार की मौत की खबर से पूरा सनराइज परिवार शोकाकुल है.' खबर के अनुसार, कुमार के परिवार में पत्नी और दो बच्चे हैं. उनकी पत्नी रजनी सनराइज स्कूल में ही गणित की शिक्षिका हैं.

#नेपाल जांच का दायरा बढ़ाएगा: प्रधानमंत्री ओली
नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने सोमवार को कहा कि सरकार कोविड-19 की जांच का दायरा बढ़ाएगी और देश की कम से कम दो फीसदी जनता की जांच की जाएगी क्योंकि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़े हैं. नेपाल में सोमवार को एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा 79 नए मामले सामने आए हैं, जिससे देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 682 हो गई है. वायरस के प्रसार को रोकने के लिये नेपाल ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को दो जून तक बढ़ा दिया है. नेपाल उन राष्ट्रों में शामिल है जहां वायरस संक्रमण के मामले बेहद कम हैं और अब तक सिर्फ चार जानें गई हैं.

राष्ट्र के नाम टेलीविजन पर प्रसारित अपने संदेश में प्रधानमंत्री ओली ने कहा कि यह सरकार वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिये अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही है. उन्होंने कहा, 'अभी हम देश में 20 प्रयोगशालाओं में संक्रमण की जांच कर रहे हैं यद्यपि शुरू में हमारे पास जांच के लिये सिर्फ एक प्रयोगशाला थी.' ओली ने कहा कि सरकार जांच का दायरा बढ़ाएगी और देश की तीन करोड़ आबादी में से कम से कम दो प्रतिशत का परीक्षण किया जाएगा.

#जापान ने कोरोना वायरस आपातकाल को पूरे देश से समाप्त किया
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कोरोना वायरस के कारण लागू आपातकाल सोमवार को तोक्यो और चार अन्य हिस्सों से समाप्त कर दिया. इसके साथ ही जापान में लागू राष्ट्रव्यापी पाबंदियां समाप्त हो गईं. सरकार द्वारा गठित एक पैनल के विशेषज्ञों ने तोक्यो, पड़ोसी प्रांतों कानगावा, चिबा और सैतामा तथा देश के उत्तरी भाग मे स्थित होकाईदो से आपातकाल हटाने को मंजूरी दे दी है. गौरतलब है कि जापान के बाकी हिस्सों से आपातकाल इस महीने की शुरुआत मे ही हटा लिया गया था. जापान मे करीब 16,600 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं और संक्रमण से करीब 850 लोग की मौत हुई है.

 

यह भी पढ़ें:

खगोलविदों ने बनाई खास गाइडबुक, बाह्यग्रहों पर जीवन तलाशने में करेगी मदद

9 साल बाद अमेरिकी धरती से ISS जा रहे हैं Astronauts, इन वजहों से भी है यह खास

एक अणु बन गया क्वाटंम इंजन और क्वांटम फ्रिज में, जानिए क्यों अहम है यह अध्ययन

इंसान के पसीने से ही पैदा हो जाएगी बिजली, बड़े कमाल का है यह उपकरण

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading