तेज भूकंप के झटकों से हिला ताइवान, 6.4 रही तीव्रता

तेज भूकंप के झटकों से हिला ताइवान, 6.4 रही तीव्रता
Representational image.

भूकंप की तीव्रता इतनी ज़्यादा थी कि इमारतें हिलने लगीं और मेट्रो सेवाएं अस्थाई रूप से रोक दी गईं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 18, 2019, 2:03 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
ताइवान में आज 6.4 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप इतना तेज़ था कि ताइपे में इमारतें बुरी तरह से हिलने लगीं. भूकंप का केंद्र पूर्वी तटीय शहर हुलिएन से 10 किलोमीटर (6 मील) उत्तर-पश्चिम में स्थित था. भूकंप की तीव्रता इतनी ज़्यादा थी कि इमारतें हिलने लगीं और मेट्रो सेवाएं अस्थाई रूप से रोक दी गईं. हालांकि इस हादसे में अभी तक किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है.

टेलीविज़न पर दिखाई गई फुटेज की मानें तो भूकंप आने के बाद स्कूलों से बच्चों को बाहर निकाल लिया गया. वहीं ताईपेइ के कुछ जिलों में बिजली जाने की भी ख़बर सामने आई है. सेंट्रल न्यूज़ एजेंसी की खबर के मुताबिक तेल रिफायनरी प्लांट सुचारु रूप से काम कर रहें हैं.





ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में आतंकी हमला, बस से उतारकर 14 लोगों को मारी गोली

राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने कहा कि ताइपे और पड़ोसी शहर ताओयुआन के बीच उत्तरी ताइवान में हाई स्पीड ट्रेन सर्विस अस्थायी रूप से निलंबित कर दी गई थी. अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर, त्साई ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों से हर जगह से जानकारी इकट्ठा करने के लिए और यह जांचने के आदेश दिए हैं कि कहीं कोई नुकसान तो नहीं हुआ है और अगर ऐसा है तो जल्द से जल्द प्रतिक्रिया देने के लिए कहा है.

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे ने भूकंप की तीव्रता 6.4 बताई है, साथ ही बताया कि जिससे यह जुड़ा हुआ है वह हुलिएन से 15 किमी (9 मील) की गहराई पर है.

ये भी पढ़ें- पुलिस पहुंची गिरफ्तार करने, तो इस देश के पूर्व राष्ट्रपति ने खुद को गोली मारी

ताइवान, एक स्व-शासित द्वीप है जिसे चीन अपना मानता है. यह दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है जहां भूकंप का खतरा बना रहता है. 2016 में इस द्वीप के दक्षिण में भूकंप की वजह से 100 से ज्यादा लोग मारे गए थे. साल 1999 में आए 7.6 तीव्रता के एक भूकंप में 2,000 से अधिक लोगों की जान चली गई थी.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: April 18, 2019, 11:24 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading