Home /News /world /

सलाद खाने से 600 लोग हुए बीमार, ये मरीज एक महीने तक रह सकते हैं परेशान

सलाद खाने से 600 लोग हुए बीमार, ये मरीज एक महीने तक रह सकते हैं परेशान

सलाद खाने से अमेरिका के 11 राज्यों के लोग बीमार हो गए. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सलाद खाने से अमेरिका के 11 राज्यों के लोग बीमार हो गए. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

साइक्लोस्पोरा सलाद के सेवन से जुड़ा एक संक्रमण (infection) है जिसका प्रकोप अमेरिका के अनेक राज्यों में फ़ैल गया है और इसने 600 से अधिक लोगों को संक्रमित कर दिया है.

    वाशिंगटन. अमेरिका में साइक्लोस्पोरा सलाद के सेवन से जुड़ा एक संक्रमण (infection) है जिसका प्रकोप अमेरिका के अनेक राज्यों में फ़ैल गया है और इसने 600 से अधिक लोगों को संक्रमित कर दिया है. फेडरल अधिकारियों के अनुसार यह संक्रमण इलिनोइस में स्थित फ्रेश एक्सप्रेस उत्पादन सुविधा द्वारा सलाद मिक्स बैच संबंधी पदार्थों से जुड़ा हुआ है. सलाद के इस मिक्स में फ्रेश एक्सप्रेस द्वारा लाल गोभी, आइसबर्ग लेटस और गाजर और अन्य उत्पाद डाले गए हैं. संक्रमण के शुरूआती कुछ मामले मई में और कुछ इस महीने के बीच अमेरिका के कई राज्यों जैसे जॉर्जिया, आयोवा, इलिनोइस, कंसास, मिनेसोटा, मिसौरी, नेब्रास्का, नॉर्थ डकोटा, पेंसिल्वेनिया, दक्षिण डकोटा और विस्कॉन्सिन सहित लगभग 11 राज्यों में दर्ज किए गए थे. सीडीसी ( Centres for Disease Control and Prevention) , राज्य और स्थानीय पार्टनर्स के साथ एफडीए ( Food and Drug Administration) साइक्लोस्पोरा संक्रमणों के इस प्रकोप की जांच करेगी.

    इन स्टोरों में बेचे जा रहे थे ये सलाद

    इस जांच में फ्रेश एक्सप्रेस के ब्रांडेड उत्पादों के साथ एएलडीआई, जाइंट ईगल, हाय-वी, ज्वेल-ओस्को, शॉपराइट और वॉलमार्ट जैसे रिटेल स्टोर में बेचे जाने वाले फ्रेस एक्सप्रेस के अन्य उत्पादों की भी जांच की जाएगी. एफडीए ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि जांचकर्ता यह देखना जारी रखेंगे कि क्या अन्य खुदरा ब्रांडों पर भी इसका असर पड़ सकता है.

    रिकॉल्ड प्रोडक्ट सेवन नहीं करने की दी गई सलाह

    यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (यूएस एफडीए) ने लोगों को सलाद से दूर रहने की सलाह दी है. उपभोक्ताओं को घरों में ये रिकॉल्ड उत्पाद नहीं खाने चाहिए और रेस्तरां और खुदरा विक्रेताओं को भी इस तरह के कंपनी द्वारा वापस मंगाए गए उत्पादों की बिक्री या सेवन नहीं करनी चाहिए. इन उत्पादों को या तो फ्रेश एक्सप्रेस लेबल के साथ ब्रांड किया जाए या उन्हें अन्य कई खुदरा स्टोर ब्रांड लेबल के साथ ब्रांड किया जा सकता है जिससे ग्राहकों को पता चल सके कि ये रिकॉल्ड उत्पाद हैं.

    ये भी पढ़ें: दक्षिण चीन सागर पर चीन के दावों पर भड़का अमेरिका, कहा-यहा उसका साम्राज्य नहीं

    डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ उबल रहा है अमेरिका, इन शहरों में हुए जोरदार प्रदर्शन

    रिकॉल्ड उत्पाद रखने वाले रिटेल स्टोर ब्रांड आल्डी, लिटिल सलाद बार, जाइंट ईगल, हाय-वी, ज्वेल-ओस्को सिग्नेचर फार्म्स, शॉप्राइट व्हॉल्सम पेंट्री और वॉलमार्ट मार्केटसाइड हैं. साइक्लोस्पोरा एक सूक्ष्म परजीवी है जो आंतों से जुड़े अंगों और नलिकाओं को प्रभावित करता है और बाद में दस्त का कारण बनता है जो एक महीने तक मरीज को परेशान कर सकता है. एक व्यक्ति द्वारा दूषित भोजन या पानी का सेवन करने के लगभग एक सप्ताह बाद यह अपने लक्षण दिखाना शुरू कर सकता है.

    Tags: America, Food, Infection

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर