• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • पाकिस्तान: 73 साल बाद सिखों को सौंपा गया 200 साल पुराना गुरुद्वारा

पाकिस्तान: 73 साल बाद सिखों को सौंपा गया 200 साल पुराना गुरुद्वारा

फोटो सौ. (डॉन)

फोटो सौ. (डॉन)

बलूचिस्तान (Balochistan) में सिख समुदाय समिति के अध्यक्ष सरदार जसबीर सिंह ने इस कदम का स्वागत किया और इसे 'प्रांत में रहने वाले सिख समुदाय को बलूचिस्तान सरकार की ओर से उपहार बताया.

  • Share this:
    इस्लामाबाद. पाकिस्तान (Pakistan) के बलूचिस्तान प्रांत में इमरान खान की सरकार ने 200 साल पुराने एक गुरुद्वारे (Gurdwara) को 73 साल बाद सिख समुदाय को सौंप दिया है. एक पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट में गुरुवार को यह जानकारी दी गई. पाकिस्तानी अखबार डॉन न्यूज के मुताबिक, शहर के मध्य में मस्जिद रोड पर स्थित सिरी गुरु सिंह गुरुद्वारा को 1947 से APWA गवर्नमेंट गर्ल्स हाई स्कूल के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है.

    प्रांतीय संसदीय सचिव और मुख्यमंत्री के अल्पसंख्यक मामलों के सलाहकार, दिनेश कुमार ने बुधवार को कहा, 'सिख समुदाय के लिए गुरुद्वारे को धार्मिक क्रियाकलापों के लिए बहाल करना बलूचिस्तान सरकार का ऐतिहासिक फैसला है.' एबीडब्ल्यूए गवर्नमेंट गर्ल्स हाई स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं को आसपास के स्कूलों में दाखिला लेने के लिए कहा गया है. बलूचिस्तान में सिख समुदाय समिति के अध्यक्ष सरदार जसबीर सिंह ने इस कदम का स्वागत किया और इसे 'प्रांत में रहने वाले सिख समुदाय को बलूचिस्तान सरकार की ओर से उपहार बताया.' डॉन न्यूज ने सिंह के हवाले से कहा, 'प्रांत का सिख समुदाय इस बात से बहुत खुश है कि हमारे प्राचीन गुरुद्वारे को पाकिस्तान की सरकार और बलूचिस्तान हाईकोर्ट ने 73 साल बाद हमें सौंप दिया है और अब हम वहां अपना धार्मिक क्रिया कलाप जारी रख सकते हैं.' बलूचिस्तान में लगभग 2,000 सिख परिवार रहते हैं.

    ये भी पढ़ें: इस कारण Corona से जंग में फिसड्डी साबित हुए ये फेमस नेता, मोदी रहे सफल

    पाकिस्तान में कोरोना के 1763 नए मामले
    वहीं दूसरी तरफ, पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. पाकिस्तान में गुरुवार को कोरोना वायरस के 1763 नए मामले सामने आए. इसको मिलाकर पाकिस्तान में अब तक कुल 2,69,191 मामले सामने आ चुके हैं. इसके साथ ही पाकिस्तान में कोरोना से मरने वालों भी बढ़ता जा रहा है. पाकिस्तान के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कोरोना से 32 लोगों की मौत हुई है. इसको मिलाकर पाकिस्तान में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 5,709 हो गया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज