लाइव टीवी

शवों के होंगे HIV टेस्ट, कानून ने दी इजाजत

आईएएनएस
Updated: August 2, 2010, 4:16 AM IST
शवों के होंगे HIV टेस्ट, कानून ने दी इजाजत
शवों और कोमा में जा चुके मरीजों के एचआईवी परीक्षण की इजाजत देने वाला एक कानून पारित कर दिया गया।

शवों और कोमा में जा चुके मरीजों के एचआईवी परीक्षण की इजाजत देने वाला एक कानून पारित कर दिया गया।

  • Share this:
न्यूयॉर्क। अमेरिका में एचआईवी को रोकने के लिए शवो और कोमा में चले गए मरीजों के एचआईवी जांच करना अब संभव हो गया है। अमेरिका के न्यूयॉर्क में शवों और कोमा में जा चुके मरीजों के एचआईवी परीक्षण की इजाजत देने वाला एक कानून पारित कर दिया गया। इस कानून का मकसद इस बीमारी को फैलने से रोकना है।
समाचार चैनल 'फॉक्स न्यूज' के मुताबिक न्यूयॉर्क के गवर्नर डेविड पैटर्सन ने एचाआईवी जांच की इजाजत देने वाले इस विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। इस कानून से शवों और कोमा में जा चुके लोगों के एचआईवी परीक्षण की अनुमति मिल गई है।
अधिकारियों ने बताया कि यह कानून राज्य के नागरिकों की पहचान उजागर किए बिना जांच की अनुमति देता है। इस आधार पर न्यूयॉर्क के नागरिक चिकित्सा सतर्कता विभाग की अनुमति पर एचाईवी जांच संभव हो पाएगी।
पैटर्सन ने कहा कि विधेयक के काननू के रूप में पारित हो जाने के बाद एड्स के खिलाफ कदम उठाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि एचआईवी जांच स्वास्थ्य सेवा के रूप में नियमित तौर पर शामिल हो जाने के बाद एड्स परीक्षण के मामलों में तेजी आएगी। इसके चलते लोगों को इस बीमारी के बारे में प्राथमिक चरण में ही जानकारी मिल जाएगी। लिहाजा जीवन की गुणवत्ता में सुधार आएगा और बीमारी को फैलने से रोका जा सकता है।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 2, 2010, 4:16 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर