सऊदी अरब: मक्का के पास हुए बस हादसे में मारे गए 35 लोगों में 9 भारतीय श्रद्धालु

हादसा बस और भारी वाहन के टकराने से हुआ.

इस बस हादसे में 35 श्रद्धालु मारे गए. स्थानीय मीडिया के मुताबिक हादसे के शिकार लोग अरब और एशियाई तीर्थयात्री थे जो मदीना से मक्का जा रहे थे.

  • Share this:
    रियाद. मदीना शहर में एक बस और एक भारी वाहन की टक्कर हो जाने से 35 लोगों की मौत हो गई जबकि चार घायल हो गए. मारे गए इन 35 लोगों में 9 भारतीय श्रद्धालु भी हैं. सऊदी अरब के सरकारी मीडिया ने रविवार को यह जानकारी दी. मदीना के पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि सऊदी अरब के इस पश्चिमी शहर में बुधवार को यह हादसा हुआ. इसमें एक निजी चार्टर्ड बस और एक लोडर की टक्कर हो गई.

    स्थानीय मीडिया के मुताबिक हादसे के शिकार लोग अरब और एशियाई तीर्थयात्री थे जो मदीना से मक्का जा रहे थे. इनमें हादसे की तस्वीर भी दिखाई गई है जिसमें बस आग की लपटों में घिरी और उसकी खिड़कियां क्षतिग्रस्त नजर आ रही हैं. घायलों को अल हमना अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. अधिकारियों ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

    घटनास्थल से सामने आई तस्वीरों में बस की खिड़की से आग की ऊंची लपटें निकलती दिखाई दे रही हैं.

    प्रिंस ने जाहिर की संवेदना
    ओकाज अखबार ने कहा कि पीड़ित प्रवासी हैं जो सऊदी अरब में ही रहते हैं और उमरा कर रहे थे. उमरा सालभर किया जा सकता है. अगस्त में दुनियाभर से 25 लाख श्रद्धालु सालाना हज करने सऊदी अरब आए थे. मदीना क्षेत्र के गवर्नर शहजादा प्रिंस फैजल बिन सलमान ने पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की.

    पीएम मोदी ने जताया शोक
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस घटना पर शोक जताया. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘सऊदी अरब में मक्का के पास बस दुर्घटना की खबर से दुखी हूं. हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं.’’

    विदेश मंत्रालय ने बस दुर्घटना में शामिल भारतीयों के विवरण का पता लगाने के लिए जेद्दा में अपने मिशन को निर्देशित किया था.

    तेल पर आर्थिक निर्भरता को कम करने के प्रयास में सऊदी अरब धार्मिक पर्यटन को सालभर जारी रखना चाहता है.

    ये भी पढ़ें-

    साइबेरिया में बांध टूटने से सोने की खदान में 13 लोगों की मौत
    मेट्रो स्टेशन पर शख्स के धक्के से पटरी पर गिरी महिला, पीछे से आ गई ट्रेन-Video

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.