लाइव टीवी

ईरान के बुशहर में न्यूक्लियर पावर प्लांट के पास महसूस हुए भूकंप के तेज़ झटके

News18Hindi
Updated: January 8, 2020, 11:59 AM IST
ईरान के बुशहर में न्यूक्लियर पावर प्लांट के पास महसूस हुए भूकंप के तेज़ झटके
भूकंप का केंद्र ईरान के गांव हबास-ए-ओलया के पास रहा. (प्रतीकात्मक फोटो)

ईरान (Iran) में आए भूकंप (earthquake) की तीव्रता 4.9 मापी गई है. बताया जा रहा है कि दो घंटे में भूकंप के दो झटके महसूस किए गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2020, 11:59 AM IST
  • Share this:
तेहरान. अमेरिका और ईरान (America-Iran Tension) के बीच तनाव अब चरम पर पहुंच चुका है. वहीं इस बीच दक्षिण-पश्चिम ईरान के बुशहर में भूकंप में तेज झटके महसूस किए गए हैं. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.9 मापी गई है. बताया जा रहा है कि पिछले दो घंटे में भूकंप के दो बार झटके लगे हैं. इससे पहले 5.5 तीव्रता के भूकंप ने पूरे ईरान को हिला दिया था. इस भूकंप में कितना नुकसान हुआ है अभी तक इसकी जानकारी हासिल नहीं हो सकी है.

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) के मुताबिक भूकंप सुबह 5 बजे आया. तेज तीव्रता के इस भूकंप का केंद्र दक्षिणी तट स्थित बूशहर से 53 किलोमीटर दूर बोराजन इलाके पर था. बता दें कि बोराजन में ईरान का न्यूक्लियर पावर प्लांट मौजूद है. अगर भूकंप थोड़ा और तीव्र होता तो न्यूक्लियर पावर प्लांट को काफी नुकसान हो सकता था. बताया जाता है कि इस प्लांट को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसमें भूकंप का असर नहीं होता है.





प्रोविंशियल इमरजेंसी डिपार्टमेंट के अध्यक्ष जहांगीर दहकान ने बताया कि अभी तक की जांच के मुताबिक भूकंप से अभी तक किसी के नुकसान की खबर नहीं है. गौरतलब है कि 7 नवंबर को तेहरान से लगभग 250 मील दूर स्थित उत्तर पश्चिम में टार्क काउंटी में भी भूकंप आया था, जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई थी और 300 लोग घायल हो गए थे.

इसे भी पढ़ें :- तेहरान में टेकऑफ के बाद ही क्रैश हो गया यूक्रेन का विमान, 176 लोगों की मौत, देखें Video

ईरान के कुछ भी सही नहीं चल रहा है
ईरान के लिए बुधवार सुबह काफी उथलपुथल वाला रहा. ईरान की तरफ पहले बुधवार तड़के इराक स्थित अमेरिकी एयरबेस पर मिसाइलें दागी गईं. वहीं इसके बाद ईरान की राजधानी तेहरान के पास यूक्रेन का एक यात्री विमान उड़ाने भरने के थोड़ी ही देर बाद क्रैश हो गया. इस विमान में कुल 180 यात्री सवार थे, जिनकी तलाश की है. वहीं इसके बाद यहां के बुशहर इलाके में बुधवार को भूकंप के दो झटके महसूस किए गए हैं. बताया जाता है कि भूकंप के झटके इतनी तेज थे कि इमारतें हिलने लगीं.

इसे भी पढ़ें :- अमेरिकी एयरबेस पर हमले के बाद ईरान बोला- यह तो बस शुरुआत है, आत्मरक्षा के लिए उठाया कदम

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 8, 2020, 9:53 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading