दुनिया में 24 घंटे में मिले 6.60 लाख कोरोना मरीज, WHO ने कहा- वायरस के खिलाफ अभी बाकी है लंबी लड़ाई

दिल्ली में लगातार कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है. (AP)
दिल्ली में लगातार कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है. (AP)

Coronavirus Cases in World: चीन के वुहान शहर में दिसंबर 2019 में सामने आए कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के पहले मामले के बाद अब तक दुनिया में 5.46 करोड़ लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं. वहीं, दुनियाभर में अब तक 13.23 लाख लोगों की मौत हो चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2020, 5:59 PM IST
  • Share this:
जिनेवा. भारत समत दुनिया के तमाम देशों की कोरोना वायरस (Coronavirus Pandemic) के खिलाफ लड़ाई जारी है. दुनिया में अब तक 5.46 करोड़ से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. अब तक 13.23 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 3.80 करोड़ रिकवर हुए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक पिछले 24 घंटे में दुनिया में कोरोना के कुल 6 लाख 60 हजार 905 नए मरीज मिले. एक हफ्ते में मिले कोरोना के मामलों में ये अब तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है.

कोरोना महामारी की दूसरी लहर से अमेरिका में स्थिति गंभीर बनती जा रही है. पिछले दो हफ्ते में अमेरिका में कोरोना के नए मामलों में 80% का इजाफा हुआ है. शनिवार को अमेरिका में 1,59,021 मामले सामने आए. वहीं, नई मौतों की संख्या 1,210 रही. पिछले एक सप्ताह में नए मरीजों का दैनिक औसत 1,45,712 रहा. यह दो सप्ताह पूर्व की तुलना में 80% ज्यादा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम ग्रेबेसियस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हमें अभी आगे बहुत लंबा रास्ता तय करना है. उन्होंने फिर से चेतावनी दी है कि दुनिया को अगली महामारी के लिए भी तैयार रहना चाहिए.

कोरोना वैक्सीन: सीरम इंस्टीट्यूट ने अभी से 6 करोड़ लोगों के लिए डोज की तैयार



डब्ल्यूएचओ के जेनेवा स्थित मुख्यालय में एक न्यूज ब्रीफिंग के दौरान टेड्रोस ने कहा, 'यह आखिरी महामारी नहीं होगी. इतिहास ने हमें सिखाया है कि प्रकोप और महामारी जीवन का एक तथ्य है, लेकिन जब अगली महामारी आएगी, तो दुनिया को तैयार होना चाहिए. इस बार की तुलना में अधिक तैयार रहना होगा.'

बीते 3 दिन में हुई कितनी मौतें?
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, गुरुवार को कोरोना से 9,928 लोगों की मौत हुई. शुक्रवार को 9,567 और शनिवार को 9,924 लोगों ने कोरोना की वजह से जान गंवाई. ऐसा पहली बार हुआ है कि लगातार तीन दिनों में 9,500 से अधिक मौतें दर्ज की गई हैं.

अमेरिका में एक दिन में 1.77 लाख केस
अमेरिकी अस्पतालों में एक बार फिर मरीजों की तादाद बढ़ने लगी है. शनिवार को यहां एक लाख 77 हजार नए मामले सामने आए. ओरेगन और मिशिगन में संक्रमण बेहद तेजी से फैल रहा है. इसे देखते हुए यहां कुछ प्रतिबंध भी लगाए गए हैं. वैसे कुल मिलाकर 10 राज्य ऐसे हैं जहां संक्रमण का खतरा दूसरे राज्यों के मुकाबले ज्यादा है.



टेड्रोस ने कहा, 'कोई भी देश यह नहीं कह सकता कि वो कोविड-19 से निपटने के लिए पर्याप्त रूप से तैयार है. या इसके पास सीखने के लिए कोई सबक नहीं है.' टेड्रोस ने कहा, 'ध्यान रखिए... हम थक सकते हैं, मगर वायरस नहीं. इसलिए सावधानी बरतिए.'


Coronavirus: ब्रिटेन में एक दिन में रिकॉर्ड 33,470 नए मामले आए सामने, अब तक 50 हज़ार लोगों की मौत

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने कहा, 'दुनिया अभी जिस दौर से गुजर रही है, उस हालात में किसी एक चीज पर निर्भर नहीं रहा जा सकता. हमें कोरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क-सैनिटाइजर के इस्तेमाल के साथ ही अन्य विकल्पों पर विचार करना चाहिए. क्योंकि वैक्सीन आने में अभी बहुत वक्त है.' टेड्रोस ने कहा- 'कोरोना वायरस अपने आप खत्म नहीं होगा और अभी हमारे पास इसे खत्म करने के लिए हथियार नहीं है. इसलिए अभी सावधानी ही बचाव है.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज