लाइव टीवी

इस शख्स ने Google Maps को दिया चकमा, 99 फोन के जरिए खाली रास्ते पर भी लगा दिया जाम

News18Hindi
Updated: February 5, 2020, 6:03 PM IST
इस शख्स ने Google Maps को दिया चकमा, 99 फोन के जरिए खाली रास्ते पर भी लगा दिया जाम
बर्लिन में एक शख्स ने टेक्नोलॉजी को चुनौती देते हुए गूगल मैप को चकमा दे दिया.

साइमन वेकर्ट नाम के इस शख्स ने गूगल मैप (Google Maps) की इसी तकनीक को जांचने के लिए एक छोटी सी कार्ट में 99 स्मार्टफोन रखे और बर्लिन (Berlin) में कुछ गलियों के चक्कर लगाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 5, 2020, 6:03 PM IST
  • Share this:
बर्लिन. जर्मनी (Germany) के एक कलाकार ने गूगल मैप्स को धोखा दे दिया. इस शख्स ने अपने इस कारनामे का जो वीडियो यूट्यूब (YouTube) शेयर किया है अगर उसे सच माना जाए तो बिल्कुल खाली सड़क पर भी गूगल मैप जाम दिखा रहा है. गूगल मैप्स (Google Maps) के जरिए न सिर्फ आप पूरी दुनियाभर के मैप देख सकते हैं बल्कि इसके जरिए आपको यह भी जानकारी मिलती है कि रोड पर कितना जाम है. बर्लिन में एक शख्स ने इसी टेक्नोलॉजी को चुनौती देते हुए गूगल मैप को चकमा दे दिया.

इस तकनीक से काम करता है गूगल मैप
इसके लिए इस शख्स ने 99 स्मार्टफोन्स की मदद ली. यहां आपको बता दें किसी रास्ते में जाम लगा हुआ है यहा वहां ट्रैफिक स्लो चल रहा है ये जानकारी देने के लिए गूगल मैप रास्ते में चल रही गाड़ियों में मौजूद यूजर के फोन की लोकेशन ट्रैक कर उसका एनालिसिस करता है और उसके हिसाब से ही वहां के ट्रैफिक की स्थिति को दिखाता है. ये गाड़ी की स्पीड और स्मार्टफोन की संख्या के आधार पर डाटा शो करते हैं.

शख्स ने 99 मोबाइल का इस्तेमाल कर दिया चकमा

साइमन वेकर्ट नाम के इस शख्स ने गूगल मैप की इसी तकनीक को जांचने के लिए एक छोटी सी कार्ट में 99 स्मार्टफोन रखे और बर्लिन (Berlin) में कुछ गलियों के चक्कर लगाए. कार्ट में साथ रखे इतने सारे फोन्स के चलते गूगल मैप पर पहले तो यह रास्ता तो बिजी दिख रहा था बाद में ये रास्ता जाम दिखाई देने लगा.

रंग के जरिए पता चलती है जाम की स्थिति
गूगल मैप्स में ट्रैफिक की स्थिति रंगों के जरिए दिखाता है. ऐसे में सड़क पर गाड़ियों की गति धीमी होती है तो यह नारंगी रंग के जिए उसे दिखाता है और अगर ट्रैफिक जाम है तो यह उसे लाल रंग से दिखाता है. वेकर्ट के प्रयोग में ऐसा ही कुछ दिखाई दिया.

वेकर्ट ने अपने इस कारनामे की वीडियो यूट्यूब पर पोस्ट की है. वीडियो में साफ दिख रहा है कि किस तरह मैप में पहले हरा रंग दिखा रहा था जो बाद में नारंगी हुआ और फिर लाल हो गया. जिसका मतलब कि उस सड़क पर ट्रैफिक जाम हो गया.

अगर इस वीडियो को सही मानें तो गूगल मैप्स को पूरी तरह से भरोसेमंद नहीं माना जा सकता है.

ये भी पढ़ें-
बुरी खबर! भूटान जाने के लिए अब भारतीयों को देनी होगी 1200 रुपये/दिन की फीस

विशेषज्ञों ने कहा-अभी और बढ़ सकता है कोरोना वायरस का प्रकोप, बरतें सावधानी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2020, 6:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर