Home /News /world /

a migrant crosses 8 countries en route to us with a pup

पत्नी और बच्चों को घर छोड़ा, कुत्ते को साथ लिया, 8 देशों की सीमा पार की... पहुंचना है अमेरिका

रोड्रिगेज ने कहा कि अपनी लंबी यात्रा के दौरान उन्हें और उनके सबसे अच्छे दोस्त नीग्रो को अक्सर दान पर निर्भर रहना पड़ता है. (सांकेतिक तस्वीर)

रोड्रिगेज ने कहा कि अपनी लंबी यात्रा के दौरान उन्हें और उनके सबसे अच्छे दोस्त नीग्रो को अक्सर दान पर निर्भर रहना पड़ता है. (सांकेतिक तस्वीर)

रोड्रिगेज ने कहा, 'हम कुछ महिलाओं के साथ थे, उन्होंने (आपराधिक गिरोह) उनके साथ बलात्कार किया, जहां तक हमारी बात है, उन्होंने मेरा फोन चोरी कर लिया.'

वाशिंगटन. वेनेजुएला के गिल्बर्टो रोड्रिगेज दो महीने पहले बेहतर जीवन गुजारने के सपने को पूरा करने के लिए अपने कुत्ते, नीग्रो के साथ अमेरिका की यात्रा के लिए निकल पड़े. रोड्रिगेज अपनी पत्नी और दो बच्चों को छोड़ कर इस सफर पर निकले हैं. उल्लेखनीय है कि स्पेनिश भाषा में नीग्रो का मतलब ब्लैक होता है. अपनी इस यात्रा के दौरान रोड्रिगेज कई बार भूखे रहे, हिंसा का सामना किया और कई बार पुलिस को रिश्वत भी दी. एनडीटीवी के मुताबिक रोड्रिगेज ने बताया कि नीग्रो भी उनकी तरह हर परेशानी का सामना करता रहा, वह वही खाता, जो रोड्रिगेज खाते और उन्हीं की तरह एक प्रवासी है. रोड्रिगेज और नीग्रो को अब तक की अपनी यात्रा के दौरान कराकस से लेकर कोलंबिया तक और खतरनाक डेरियन जंगल से पनामा तक आठ देशों की सीमा से गुजरना पड़ा है.

इस सफर में रोड्रिगेज और नीग्रो ने उन आपराधिक गिरोहों का सामना किया, जो अपने देशों में गरीबी और राजनीतिक उथल-पुथल की वजह से भाग रहे प्रवासियों को निशाना बनाते हैं. रोड्रिगेज ने कहा, ‘हम कुछ महिलाओं के साथ थे, उन्होंने (आपराधिक गिरोह) उनके साथ बलात्कार किया, जहां तक हमारी बात है, उन्होंने मेरा फोन चोरी कर लिया.’ इस जोड़ी ने कोस्टा रिका, निकारागुआ और होंडुरास के माध्यम से ग्वाटेमाला के लिए अपना रास्ता बनाया, जहां वे सैकड़ों अन्य गैर-दस्तावेज वाले प्रवासियों की भीड़ में शामिल हो गए.

रोड्रिगेज ने कहा कि फिलहाल ग्वाटेमाला नदी के किनारे पर कोई भीड़ नहीं है, जैसे कि कुछ महीने पहले थी. यहां प्रवासी कारवां को रोकने के लिए पुलिस बसों को रोक कर यात्रियों के दस्तावेजों को सत्यापित करती थी. गौरतलब है कि इस साल जनवरी से ग्वाटेमाला ने होंडुरास, अल सल्वाडोर, निकारागुआ, वेनेजुएला और क्यूबा के 500 से अधिक प्रवासियों को निष्कासित कर दिया है.

रोड्रिगेज ने कहा कि पुलिस से बचने के लिए प्रवासियों ने छोटे समूहों में जाना शुरू कर दिया है, ताकि वह मेक्सिको पहुंच सकें. इसके बाद उनके लिए अंतिम बाधा रियो ग्रांडे है, जो मेक्सिको को संयुक्त राज्य अमेरिका से अलग करता है.

बता दें कि अमेरिकी प्रशासन टाइटल 42 के कार्यान्वयन को समाप्त करने की मांग कर रहा है. इसके तहत कोविड -19 संकट के दौरान प्रवासियों के निष्कासन की अनुमति दी गई थी. आदेश को समाप्त करने की मांग ने अमेरिका में हंगामा मचा दिया है. अमेरिकी लोगों का मानना है कि आदेश समाप्त करने से देश में प्रवासियों का आगमन कोरोना वायरस के प्रकोप से पहले के वर्षों की तुलना में पांच गुना तक बढ़ जाएगा. हालांकि रोड्रिगेज और उत्तर की ओर जाने वाले अधिकांश अन्य प्रवासियों का कहना है कि उन्होंने कभी भी टाइटल 42 के बारे में नहीं सुना.

रोड्रिगेज ने कहा, ‘ग्वाटेमाला में एक और गंभीर चिंता यह है कि प्रवासी बचने के लिए पुलिस को पैसा दे रहे हैं. रोड्रिगेज ने कहा कि अपनी लंबी यात्रा के दौरान उन्हें और उनके सबसे अच्छे दोस्त नीग्रो को अक्सर दान पर निर्भर रहना पड़ता है और कभी-कभी अपना भोजन साझा करना पड़ता है. जब आश्रयों में जानवरों को अनुमति नहीं मिलती, तो वे सड़क पर सो जाते.’ वेनेजुएला छोड़ने के सवाल पर उन्होंने कहा कि ‘हमें भागना पड़ा, वहां हमें पर्याप्त वेतन नहीं मिलता, आप सब कुछ डॉलर में खरीदते हैं और वे आपको बोलिवर (वेनेजुएला की करेंसी) में भुगतान करते हैं, जो कुछ भी नहीं है.’

पढ़ें – ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति ने 76 साल की उम्र में धूमधाम से रचाई तीसरी शादी, प्यार से जीतना चाहते हैं चुनाव

अपनी यात्रा के अंतिम पड़ाव पर रोड्रिगेज पुराने टायरों और तख्तों से बनी एक नाव पर चढ़ जाते हैं. वह नीग्रो को अपनी बाहों में पकड़ लेते हैं और दस मिनट बाद वे नदी पार कर जाते हैं. नीग्रो, क्रॉसिंग के दौरान अपने मालिक के पैरों के बीच चुपचाप बैठ जाता है और जैसे ही नदी पार सूखी जमीन देखता है, जल्दी से कूदता है, वह अब मेक्सिको में है.’

मेक्सिको पहुंचे एक 25 वर्षीय निकारागुआ के प्रवासी मोइसेस आयर्डी ने कहा कि हमने पहाड़ों और नदियों, को पार कर लिया है. हम अब किसी भी चीज से नहीं डरते हैं. उन्होंने कहा कि वह अपना घर, पत्नी और तीन साल की बेटी को छोड़ कर आए हैं, क्योंकि उन्हें राष्ट्रपति डेनियल ओर्टेगा की सरकार द्वारा राजनीतिक उत्पीड़न का निशाना बनाया गया था.

Tags: America

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर