रहस्यमय बीमारी से मर रहे हैं कुत्ते, इस रोग के कारण का नहीं चल पा रहा पता

कुत्ते के लिए ये बहुत ही गंभीर बीमारी है, अभी तक इसके कारण का पता नहीं चल सका है.

नॉर्वेजियन वेटरनरी इंस्टीट्यूट (Norwegian Veterinary Institute) ने शुक्रवार को कहा कि उसने कुत्तों (Dogs) के शव परीक्षण में दो रहस्यमय जीवाणुओं का पता लगाया गया था. इसके कारकों का बता नहीं लगाया जा सका है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    नॉर्वे: अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि नॉर्वे के अथॉरिटी को एक रहस्यमय बीमारी की वजह का पता नहीं चल सका है. हाल के दिनों में इस बिमारी की चपेट में आने से दर्जनों कुत्तों (Dogs) मौत हुई है. नॉर्वेजियन फूड सेफ्टी अथॉरिटी (Norwegian Food Safety Authority) ने कहा कि कुत्तों के बीमार पड़ने के एक और छह मामलों की जानकारी मिली है, जिनमें से दो कुत्ते पहले से ही मर चुके हैं. सभी को उल्टी और खूनी दस्त के शिकायत है, और रोग के बाकी लक्षण भी एक जैसे हैं.

    एजेंसी के प्रवक्ता ओले हरमन ट्रोनरुड ने सार्वजनिक प्रसारक एनआरके को बताया, "ऐसा लग रहा है ये कुत्ते के लिए बहुत ही गंभीर बीमारी है, हमें अभी तक इसके कारण का पता नहीं चल सका है कि ये संक्रामक है या सिर्फ कुत्तों को हाने वाली आम बीमारी." ज्यादातर मामले राजधानी ओस्लो में या उसके आसपास के इलाकों में दर्ज किए गए हैं. लेकिन बर्गन, ट्रॉनहैम और उत्तरी नॉरलैंड नगरपालिका के इलाकों से भी ये मामले सामने आए हैं.

    दो रहस्यमय जीवाणुओं का चला है पता

    नॉर्वेजियन वेटरनरी इंस्टीट्यूट ने शुक्रवार को कहा कि उसने कुत्तों के शव परीक्षण में दो रहस्यमय जीवाणुओं का पता लगाया गया था. इसके कारकों का बता नहीं लगाया जा सका है. संस्थान के आपातकालीन और सुरक्षा निदेशक, जॉरन जर्प ने शुक्रवार को कहा, "स्वस्थ और अच्छे नॉर्वेजियन कुत्तों का इतनी जल्दी मरना स्वाभाविक रूप से गंभीर मामला है. मेरे लिए आज तक की सबसे ये विशेष स्थिति है."

    पड़ोसी देश स्वीडन भी है चिंतित

    पड़ोसी देश स्वीडन में राष्ट्रीय पशु चिकित्सा संस्थान ने कहा कि सीमा के पार बीमारी के फैलने को लेकर कुत्ते के मालिक चिंतित हैं और इस संदर्भ में सवाल कर रहे हैं. संस्थान ने कहा कि वर्तमान में इसकी कोई जानकारी नहीं है कि स्वीडन के कुत्तों में भी इस तरह की बीमारी फैली है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.