10 साल पुराने रेप-मर्डर मामलों में आरोपी पाया गया भारतीय युवक, अगले महीने मिलेगी सजा

10 साल पुराने रेप-मर्डर मामलों में आरोपी पाया गया भारतीय युवक, अगले महीने मिलेगी सजा
कॉन्सेप्ट इमेज.

अदालत (Court) में यह पता चला कि व्यास ने 24 साल की उम्र में ये अपराध किये. वह वील्थमस्टो में किसी अकेली महिला की ताक में तड़के निकल पड़ता था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 31, 2020, 10:12 PM IST
  • Share this:
लंदन. पिछले साल भारत से प्रत्यर्पित किये गये 35 वर्षीय एक व्यक्ति को एक दशक से भी अधिक समय पहले के बलात्कार (Rape) के कई मामलों एवं हत्या के मामले में गुनहगार पाया गया है. अमन व्यास को बलात्कार के बाद मिशेल समरवीरा की हत्या तथा तीन अन्य महिलाओं के साथ बलात्कार करने का दोषी पाया गया है. ये अपराध मार्च, 2009 और मई 2009 के बीच उत्तर-पूर्व लंदन के वील्थमस्टो के विभिन्न स्थानों पर हुए थे. बृहस्पतिवार को लंदन की ओल्ड बेली अदालत (Court) में सुनवाई के आखिर में समरवीरा की हत्या के जुर्म में गुनहगार करार दिये जाने के अलावा व्यास को गंभीर जख्म पहुंचाने एवं बलात्कार के अन्य मामलों में दोषी ठहराया गया. उसे अगले महीने दक्षिण लंदन के क्रोउडॉन क्राउन कोर्ट में सजा सुनाई जाएगी.

मेट्रोपोलिटन पुलिस की जांच अधिकारी सर्जेंट शलीना शेख ने कहा, 'इस मामले में इंसाफ के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा लेकिन पीड़िताओं और उनके परिवारों ने गुनाहगार को अपने किये की सजा पाते हुए देखा है.' उन्होंने कहा कि यह मामला दस साल से अधिक समय तक चला और कई देशों में जांच चली एवं प्रत्यर्पण प्रक्रिया लंबी खिंची. दस साल पहले व्यास का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान चला था. 2011 में पुलिस को जांच में पता चला कि वह न्यूजीलैंड में है, फिर वह सिंगापुर चला गया. जुलाई, 2011 में ब्रिटिश पुलिस को भारतीय अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने नई दिल्ली हवाई अड्डे पर व्यास नामक एक भारतीय नागिरक को गिरफ्तार किया है. तब प्रत्यर्पण की प्रक्रिया चली और अक्टूबर, 2019 में जाकर मेट्रोपोलिटन पुलिस उसे नयी दिल्ली से लंदन ला पाई और उसे गिरफ्तार किया गया.

ये भी पढ़ें: नेपाल के विदेश मंत्री बोले- एशिया का भविष्य चीन-भारत के रिश्तों पर निर्भर



24 साल की उम्र में किए अपराध
अदालत में यह पता चला कि उसने 24 साल की उम्र में ये अपराध किये. वह वील्थमस्टो में किसी अकेली महिला की ताक में तड़के निकल पड़ता था. उसने 59 साल की एक महिला को अपना पहला शिकार बनाया. घर लौट रही इस महिला से उसने बलात्कार किया. फिर उसने 46 साल की एक महिला को अपना शिकार बनाया. व्यास ने उसके बाद 32 साल की एक महिला पर यौन हमला किया. उसके बाद उसने 35 साल की विधवा समरवीरा को अपना शिकार बनाया. उसने उसे मार भी डाला.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading