गजब! पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद का नाम 'इस्लामागुड' करने के लिए ऑनलाइन याचिका दायर

डिजाइन फोटो.

डिजाइन फोटो.

इस्लामाबाद के नाम को लेकर इन दिनों एक ऑनलाइन याचिका (Petition) दायर की गई है, जिसमें इस्लामाबाद का नाम 'इस्लामागुड' (Islamagood) करने की बात की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2021, 1:52 PM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. पाकिस्तान में राजधानी इस्लामाबाद का नाम बदलने की एक ऑनलाइन याचिका दायर की गई है, जिसमें कहा गया है कि इस्लामाबाद का नाम 'इस्लामागुड' होना चाहिए. इस मुहिम को बांग्लादेश के रहने वाले अयहम अबरार ने चलाया है, जिसके लिए अब तक 300 लोगों ने सहमति दी है. Change.org में अबरार ने लिखा, 'इस्लाम अच्छा है. पाकिस्तान इस्लाम से प्यार करता है. तो फिर 'इस्लामाबैड' (IslamaBAD) क्यों? बांग्लादेश की तरफ से प्यार.'

अबरार की इस ऑनलाइन याचिका पर 309 लोगों मे हस्ताक्षर किये हैं, जिसे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के पास भेजा गया है. ट्विटर पर बहुत से लोगों ने इस पर प्रतिक्रिया भी दी है. एक शख्स ने लिखा, 'यह इस्लाम-बैड नहीं. इस्लाम-आबाद है.'

इस्लामाबाद वास्तव में इस्लाम का शहर है. यह एक यौगिक शब्द है जिसमें दो उर्दू शब्द हैं - इस्लाम और आबाद हैं. आबाद को मोटे तौर पर स्थानों के नाम पर जोड़ा जाता है. भारत में अधिकतर शहरों के नामों में आबाद शब्द जुड़ा होता है.


ये भी पढ़ें: बलूचिस्तान में दो आतंकी हमले, पाकिस्तानी सेना के पांच सैनिकों की मौत

साल 2020 में, इसी तरह की याचिका Change.org पर अमेरिका के ओहियो में कोलंबस का नाम बदलकर 'फ्लेवर्डलैंड' करने के लिए दायर की गई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज