ब्रिटेन के शख्स के साथ यूक्रेन में 'रोमांटिक घोटाला', लगी ढाई लाख डॉलर की चपत

आम धोखाधड़ी के मामलों की तुलना में यह कहानी एकदम अलग है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Ukrain Marriage Fraud: जेम्स को कानूनी लड़ाई में बस इतनी सफलता मिली कि क्रिस्टीना के साथ उनकी शादी को रद्द कर दिया गया और घर केवल उनके नाम पर हो गया. पुलिस और न्याय व्यवस्था से परेशान होकर जेम्स ने ओडेसा के शर्लोक होम्स कहे जाने वाले रॉबर्ट पापियान की मदद ली.

  • Share this:
    ओडेसा. यह कहानी है ब्रिटेन (Britain) के एक शख्स जेम्स की, जो यूक्रेन में ढाई लाख डॉलर (भारतीय मुद्रा में करीब 1 करोड़ 85 लाख रुपये) की धोखाधड़ी का शिकार हो गए. उनके साथ इतना बड़ा धोखा करने का आरोप दो महिलाओं पर है. शादी के नाम पर महिलाओं ने बड़ी चालाकी से उनसे ये रुपये ऐंठ लिए. हालांकि, आम धोखाधड़ी के मामलों की तुलना में यह कहानी एकदम अलग है. यहां जेम्स ने केवल अपनी जमापूंजी ही नहीं, बल्कि सम्मान भी खो दिया. आइए समझते हैं कि पूरा माजरा क्या है.

    बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, 52 साल के जेम्स को उनके दोस्त ने यूक्रेन के एक पूर्वी हिस्से में प्रोजेक्ट शुरू करने की बात कही. विदेश में काम करना जेम्स के लिए नया था, लेकिन उन्होंने जूलिया नाम की ट्रांसलेटर के साथ ओडेसा में काम करना शुरू किया. अब जेम्स अपनी नौकरी के साथ-साथ यहां एक पार्ट-पार्टटाइम काम भी कर रहे थे. एक बार तेज बर्फबारी के चलते उनका काम रुक गया. यहां जूलिया ने उन्हें अपनी 32 साल की दोस्त इरीना से मिलाया. यहां से शुरू हुई दोनों के रोमांस की कहानी.

    दोनों की उम्र में 20 साल का फर्क था. खास बात यह थी कि जेम्स रूसी और यूक्रेन की भाषा नहीं जानते थे और इरीना को अंग्रेजी नहीं आती थी. ऐसे में उनके रोमांस का अनुवाद करने के लिए हमेशा जूलिया साथ होती थी, जो हर रोज 150 डॉलर की फीस लेती थीं. अलग होने के बाद उन्होंने ऐप वाइबर पर बातचीत करना शुरू किया. यहां पर ट्रांसलेशन की सुविधा उपलब्ध होती है. इसके बाद बाद जब भी जेम्स ओडेसा आते थे, तो दोनों साथ वक्त गुजारते थे, लेकिन इस इरीना ने शादी से पहले शारीरिक संबंधों से इनकार कर दिया था.

    खुद यूक्रेन में बस गए
    जेम्स ने इरीना को ब्रिटेन ले जाने के बारे में सोचा, लेकिन असफल होने के बाद उन्होंने नौकरी छोड़ने और सबकुछ बेच कर यूक्रेन आने का फैसला किया. इरीना के कहने पर दोनों ने घर देखना भी शुरू कर दिया. यूक्रेन को यूरोप के सबसे भ्रष्ट देशों में गिना जाता है. ऐसे में इरीना ने सलाह दी कि वे घर के लिए 2 लॉख डॉलर की राशि अपनी दोस्त क्रिस्टीना की कंपनी के खाते में डाल दें.

    इसके बाद इरीना ने जेम्स को बताया कि बैंक तभी रकम जारी करेगा, जब वे कानूनी तौर पर क्रिस्टीना से शादी कर लेंगे. वहीं, रकम ना मिलने पर इरीना शादी तोड़ने की बात कह रही थीं. ऐसे में जेम्स ने क्रिस्टीना से शादी करने का फैसला किया. वे कहते हैं, 'मुझे कहा गया कि क्रिस्टीना को तलाक देना और इरीना से दोबारा शादी करना आसान होगा.' बैंक से पैसा मिलने के बाद इरीना और क्रिस्टीना ने बताया कि उन्होंने दो लाख डॉलर का एक घर खरीद लिया है. बाद में उन्हें पता चला कि घर की कुल कीमत केवल 60 हजार डॉलर है. ये घर क्रिस्टीना और जेम्स के नाम संयुक्त रूप से था.

    क्रिस्टीना से शादी के बाद जब जेम्स इरीना से सगाई करने पहुंचे, तो वहां 60 मेहमान मौजूद थे. बाद में जब उन्हें महंगा बिल मिला, तब उन्हें समझ आया कि यह रिसेप्शन एक महज घोटाला था. बाद में पता चला कि इरीना की मां बनकर पहुंची महिला जूलिया की मां थी. रिसेप्शन की शाम को ही जेम्स को नशीला पदार्थ दे दिया गया, जिसके बाद वे अस्पताल में भर्ती हो गए. बाद में इरीना ने उनसे शादी के लिए मना कर दिया. कुछ हफ्तों बाद इरीना ने बताया कि वे अस्पताल में भर्ती हैं. उस दौरान भी जेम्स ने ही 12 हजार डॉलर का बिल भरा.

    बाद में जेम्स के यूक्रेन के रहने वाले एक दोस्त ने बताया कि खरीदे हुए घर की कीमत 63 हजार डॉलर है. अब जेम्स को अहसास हुआ कि महिलाओं ने उसके साथ ढाई लाख डॉलर का घोटाला किया है. इसके बाद जेम्स ने परेशान होने के बजाए पैसा वापस हासिल करने और न्याय पाने की कोशिश की. यहां उन्हें यूक्रेन की लचर न्याय व्यवस्था के बारे में पता चला. उन्होंने बताया कि पुलिस उनपर हंस रही थी. जेम्स की वकील एना कोजेर्गा की मदद के बाद भी दोनों के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं किया जा सका.

    हालांकि, मामले में जेम्स को इतनी सफलता मिल गई कि क्रिस्टीना के साथ उनकी शादी को रद्द कर दिया गया और घर केवल उनके नाम पर हो गया. पुलिस और न्याय व्यवस्था से परेशान होकर जेम्स ने ओडेसा के शर्लोक होम्स कहे जाने वाले रॉबर्ट पापियान की मदद ली. हालांकि, शख्स का असली नाम जेम्स नहीं है और वे इस घटना पर काफी शर्मिंदा हैं. उन्होंने किसी को भी इसके बारे में नहीं बताया था. बीबीसी की जांच पड़ताल में सामने आया कि इरीना भी पहले से ही शादीशुदा हैं और क्रिस्टीना भी शादी कर चुकी हैं. हालांकि, उन्होंने बाद तलाक ले लिया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.