Home /News /world /

a shanghai court has sentenced chinese canadian billionaire xiao jianhua to 13 years in prison for corruption

चीनी-कनाडाई अरबपति को अदालत ने सुनाई 13 साल जेल की सजा, लगा 8 बिलियन डॉलर का जुर्माना, जानें पूरा मामला

चीनी-कनाडाई अरबपति जिओ जियानहुआ (Photo: AP)

चीनी-कनाडाई अरबपति जिओ जियानहुआ (Photo: AP)

China News: शंघाई फर्स्ट इंटरमीडिएट कोर्ट (Shanghai First Intermediate Court) ने शुक्रवार को कहा कि जिओ और उनकी टुमॉरो होल्डिंग्स पर लोगो की जमापूंजी को अवैध रूप से इस्तेमाल करने, सौंपी गई संपत्ति के उपयोग के साथ विश्वासघात और रिश्वत के अवैध उपयोग का आरोप लगाया गया था.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

चीनी-कनाडाई अरबपति को अदालत ने सुनाई 13 साल जेल की सजा
लगा 8 बिलियन डॉलर का जुर्माना
विश्वासघात और रिश्वत के अवैध उपयोग का आरोप लगाया गया

बीजिंग. शंघाई की एक अदालत ने चीनी-कनाडाई अरबपति जिओ जियानहुआ को 13 साल जेल की सजा सुनाई है और उनके टुमॉरो होल्डिंग्स कंपनी समूह पर 55.03 बिलियन चीनी युआन यानी 8.1 बिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है.

शंघाई फर्स्ट इंटरमीडिएट कोर्ट (Shanghai First Intermediate Court) ने शुक्रवार को कहा कि जिओ और उनकी टुमॉरो होल्डिंग्स पर लोगो की जमापूंजी को अवैध रूप से इस्तेमाल करने, सौंपी गई संपत्ति के उपयोग के साथ विश्वासघात और रिश्वत के अवैध उपयोग का आरोप लगाया गया था.

कोर्ट के मुताबिक सजा को कम कर दिया गया है क्योंकि उन्होनें अपने अपराधों को स्वीकार लिया था और अवैध लाभ की वसूली और नुकसान की भरपाई करने में भी सहयोग किया था. अदालत ने कहा कि 2004 से, जिओ एंड टुमॉरो ने कई वित्तीय संस्थानों और इंटरनेट वित्तीय प्लेटफार्मों को नियंत्रित किया  जिसमें बाओशांग बैंक भी शामिल है.

चीन में जन्मे जिओ के चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के रहीस लोगो के साथ अच्छे संबंध है. रॉयटर्स के रिपोर्ट के मुताबिक आखिरी बार इसे हांगकांग के एक लग्जरी होटल में देखा गया था जहां उसे व्हीलचेयर से ले जाया जा रहा था.

China Heatwave: चीन ने जारी किया सूखे का अलर्ट, कृषि जीवन हुआ बेहाल, भीषण गर्मी ने सूखा दी 66 नदियां

अदालत ने कहा जिओ और टुमॉरो होल्डिंग ने एक वित्तीय प्रबंधन आदेश का गंभीर उल्लंघन किया है और राज्य की वित्तीय सुरक्षा को चोट पहुंचाई है इसलिए इन अपराधों के लिए 6.5 मिलियन युआन का जुर्माना भी लगाया गया वहीं इस फैसले पर बीजिंग में कनाडाई दूतावास ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया.

Tags: Beijing, Billionaires, China

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर