Home /News /world /

IOC के लिए क्रूड ऑयल लेकर आ रहे जहाज में चार दिनों से लगी है आग, श्रीलंका में रोका

IOC के लिए क्रूड ऑयल लेकर आ रहे जहाज में चार दिनों से लगी है आग, श्रीलंका में रोका

कुवैत से भारत क्रूड इंडियन ऑयल कंपनी लेकर आ रहे जहाज में चार दिनों से आग लगी है.

कुवैत से भारत क्रूड इंडियन ऑयल कंपनी लेकर आ रहे जहाज में चार दिनों से आग लगी है.

कुवैत (Kuwait to India) से भारत क्रूड ऑयल (Crude Oil) लेकर आ रहे जहाज में आग (Fire Broke Out) लग गई. इस जहाज को श्रीलंका के पूर्वी तट (East Coast Of Srilanka) से 40 किलोमीटर पहले रोक लिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    कोलंबो. कुवैत (Kuwait to India) से भारत क्रूड ऑयल (Crude Oil) लेकर आ रहे जहाज में आग (Fire Broke Out) लग गई. इस जहाज को श्रीलंका के पूर्वी तट (East Coast Of Srilanka) से 40 किलोमीटर पहले रोक लिया गया है. श्रीलंका की जल सेना ने कहा कि एक प्रतिबंधित जहाज में पिछले चार दिनों से आग लगी ​है, उसे बुझाने की कोशिश जारी है. जहाज में गुरूवार को न्यू डायमंड जहाज समुद्री इलाके में आग भड़क उठी थी. जहाज में लगी आग पसर कर शिप के पुल तक पहुंच चुकी है. इस जहाज में करीब 20 लाख बैरल तेल लदा हुआ है. इस जहाज में लगी आग को बुझाने के लिए भारतीय जल सेना और रूस की जल सेना ने अपनी ताकत झोंक दी और नतीजा यह हुआ कि करीब एक दिन में आग पर काबू पा लिया गया. हालांकि अभी भी आग पूरी तरह बुझ नहीं पाई है. समुद्र में तेल का रिसाव होने से बच गया. अन्यथा समुद्र में तेल फैल जाने से समुद्र के जल, जंतु को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता था.

    पूर्वी तट पर जहाज खड़ा है

    श्रीलंका की जल सेना के प्रवक्ता इंडिका डी सिल्वा ने बताया कि श्रीलंका के समुद्री पूर्वी तट क्षेत्र से 40 किलोमीटर दूर इस जहाज को रोक लिया गया और आग बुझाने वाली नौकाएं आग बुझाने के लिए उनपर पानी की बौछार करती रहीं. डी. सिल्वा ने कहा कि आग पर काबू तो पा लिया गया है लेकिन अभी आग पूरी तरह बुझी नहीं है.

    तेल रिसाव का कोई खतरा नहीं

    डी सिल्वा ने कहा कि हमने जहाज को तट से इतनी दूर रोक रखा है कि अगर तेल का रिसाव हो भी जाए तो उससे तटीय जनजीवन प्रभावित ना हों. वहीं श्रीलंका की जलसेना ने कहा कि तेल के रिसाव का कोई खतरा नहीं पैदा होने वाला है.

    ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में 27 साल की टीवी एंकर की गोली मारकर हत्या, पीएम इमरान ने किया ये दावा...

    प्रिंसेज डायना पर बनेगी फिल्म, नेटफिल्क्स के साथ प्रिंस हैरी की ₹10 अरब की डील

    इच्छामृत्यु की नहीं मिली इजाजत तो शख्स ने फेसबुक लाइव पर की सुसाइड की कोशिश  

    न्यू डायमंड नाम का यह जहाज 20 साल पुराना है. यह भारतीय ऑयल कंपनी (इंडियन ऑयल कंपनी) का चार्टर जहाज है. इस जहाज पर कुवैत के मीना अल अहमदी बंदरगाह से क्रूड ऑयल भेजा गया है. यह जहाज भारत के पाराद्वीप की ओर जा रहा था. यहां भारत का रिफाइनरी है, जहां हर रोज 3 लाख क्रूड ऑयल रिफाइन किया जाता है.undefined

    Tags: Crude oil, Fire, Indian navy, Indian Oil, Kuwait, Srilanka

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर