NFT के तौर पर 6.5 करोड़ रुपए में बिक रहा सिंगल रेड पिक्सेल

फोटो सौ. (ट्विटर- @MKBHD
)

फोटो सौ. (ट्विटर- @MKBHD )

फेमस यूट्यूबर (Youtuber) मार्कस ब्राउनली ने ट्वीट करके बताया कि एक सिंगल रेड पिक्सेल (Single Red Pixel) एनएफटी के तौर पर 9 लाख डॉलर का बिक रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2021, 3:18 PM IST
  • Share this:
वाशिंगटन. आर्टिस्ट अनहोम्ड तीन पिक्सेल एनएफटी (NFT) को बेच रहे हैं. इनमें से प्रत्येक पिक्सेल (Pixel) की कीमत 8 लाख डॉलर से अधिक की है. ये डिजिटल कलाकृतियां हरे, नीले और लाल रंग की हैं. इन सभी का साइज 1x1 पिक्सेल है. इन सभी को जी, बी और आर नाम दिए गए हैं. फिलहाल इन पिक्सेल्स के लिए किसी भी तरह का ऑफर नहीं रखा गया है. लेकिन फिर भी सैकड़ों की तादाद में लोग इसमें अपनी रूचि दिखा रहे हैं. ये शायद इसलिए भी हो सकता है क्योंकि फेमस यूट्यूबर मार्कस ब्राउनली ने इसे लेकर ट्वीट किया है. उन्होंने इसे लेकर लिखा है, 'एक सिंगल रेड पिक्सेल एनएफटी के तौर पर 9 लाख डॉलर का बिक रहा है.'

बता दें, शुक्रवार को केविन रोज द्वारा न्यूयॉर्क टाइम्स का एक कॉलम NFT 560,000 डॉलर से अधिक में बेचा गया. इसी तरह, ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने सोमवार को अपना पहला ट्वीट 2.9 मिलियन डॉलर में बेचा.



ये भी पढ़ें: कई बैंक दे रहे सीनियर सिटीजन्स को स्पेशल ऑफर! 31 मार्च तक करा लें FD होगा मोटा मुनाफा
क्या है NFT

वास्तव में एक एनएफटी है? एनएफटी डिजिटल प्रोपर्टी हैं जो ब्लॉकचेन में मौजूद हैं. एनएफटी अनिवार्य रूप से एक निश्चित भौतिक वस्तु के स्वामित्व का प्रतीक है. चूंकि यह ब्लॉकचेन में संग्रहित है, इसलिए यह पारदर्शी है और इसलिए इसे कॉपी या चोरी नहीं किया जा सकता है. फ्यूचर फॉलआउट के सीईओ जेम्स मर्फी लिखते हैं कि जैसे कॉन्सर्ट टिकट कॉन्सर्ट क्षेत्र में एक सीट के स्थान के स्वामित्व का प्रतीक है, और एक बिटकॉइन भौतिक मुद्रा में डिजिटल मुद्रा के अंतर्निहित मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है, वैसे ही एक एनएफटी ऐसे आइटम के स्वामित्व का प्रतीक है जिसे डिजिटल किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज