लाइव टीवी

बगदादी की मौत पर दुनिया को झूठी कहानी बता गए ट्रंप!

News18.com
Updated: November 2, 2019, 11:43 AM IST
बगदादी की मौत पर दुनिया को झूठी कहानी बता गए ट्रंप!
सवालों के घेरे में ट्रंप के दावे

एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि ट्रंप (Donald Trump) ने वाहवाही लुटने के लिए लोगों को बगदादी (Abu Bakr Al Baghdadi) की ऐसी कहानी बताई. उन्होंने यह भी कहा कि ट्रंप ऑपरेशन का जो वीडियो देख रहे थे उसमे ऑडियो भी नहीं था.

  • News18.com
  • Last Updated: November 2, 2019, 11:43 AM IST
  • Share this:
पिछले हफ्ते मीडिया में दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकवादी और इस्लामिक स्टेट (IS) के सरगना अबु बकर अल-बगदादी (Abu Bakr al Baghdadi) की मौत की खबरें छाई हुईं थी. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने सबसे पहले इसकी जानकारी दी. उन्होंने पूरी विस्तार से दुनिया को बताया कि कैसे बगदादी कुत्ते की मौत मारा गया. लेकिन अब ट्रंप के दावों पर अमेरिकी मीडिया सवाल उठा रही है.

क्या कहा था ट्रंंप ने?
बता दें कि 26 अक्टूबर की रात को अमेरिकी सेना ने बदगादी को मौत के घाट उतार दिया. ट्रंप इस ऑपरेशन को देख रहे थे. इसके अगले दिन ट्रंप ने दुनिया को बताया कि अमेरिका ने बगदादी को मार गिराया है. उन्होंने इस खास ऑपरेशन की जानकारी देते हुए कहा था कि मौत से ठीक पहले अपनी जान बचाने के लिए बगदादी रो रहा था... गिड़गिड़ा रहा था. उन्होंने ये भी कहा कि जिस वक्त बगदादी ने खुद को उड़ाया उनके साथ तीन बच्चे थे.

क्या था वीडिया में?

अमेरिकी सेना ने दो दिन पहले इस ऑपरेशन का वीडियो और फोटोग्राफ जारी किया. वीडियो में देखा जा सकता है कि अमेरिका की स्पेशल फोर्स ने बड़े ही सुनियोजित तरीके से बगदादी के ठिकाने पर हमला किया. ये ऑपरेशन करीब दो घंटे तक चला, लेकिन वहां बगदादी के चीखने चिल्लाने की बात की कोई भी पुष्टि नहीं कर रहा है.

हमले का वीडियो



ट्रंप के दावों पर सवाल
न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, अमेरिकी सेना के अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि उन्हें इस ऑपरेशन की पूरी जानकारी शेयर करने की इजाजत नहीं है. लेकिन उन्होंने कहा कि ट्रंप के दावों को लेकर उनके पास कोई सबूत नहीं है. एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि वाहवाही लुटने के लिए ट्रंप ने लोगों को ऐसी कहानी बताई. उन्होंने ये भी कहा कि ट्रंप ऑपरेशन का जो वीडियो देख रहे थे उसमे ऑडियो भी नहीं था. व्हाइट हाउस ने भी अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की है.

झूठे हैं ट्रंप!
इस बीच जॉर्ज बुश के एडवाइज़र ने कहा है कि ट्रंप को लगातार झूठ बोलने की आदत है. वाशिगंटन पोस्ट ने दावा किया है कि राष्ट्रपति बनने के बाद से ट्रंप ने 13000 झूठे बयान दिए हैं. इस साल मार्च में समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने एक पोल कराया था जिसमें सिर्फ 19 फिसदी लोगों ने कहा था कि ट्रंप हमेशा सच बोलते हैं. जबकि 40 फिसदी लोगों ने कहा था कि वो कभी-कभी सच बोलते हैं. इसके अलावा 41 फीसदी लोगों ने माना था कि ट्रंप कभी भी सच नहीं बोलते हैं. अमेरिकी मीडिया की माने तो राष्ट्रपति चुनाव से पहले ट्रप लोकप्रियता बटोरने के लिए ऐसे झूठे बयान दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

महिला ने घर में पाल रखे थे 140 सांप, अब अजगर में लिपटी मिली लाश

केजरीवाल सरकार ने बदला सरकारी दफ्तरों का समय, Odd-Even रूल को देखते हुए निर्णय

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 11:23 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...