Home /News /world /

चीन में मछली की स्किन से कपड़ा बनाती है एक महिला, खत्म हो रहा है यह हुनर

चीन में मछली की स्किन से कपड़ा बनाती है एक महिला, खत्म हो रहा है यह हुनर

कपड़े बनाने के लिए मछली की स्किन को सुखा कर तैयार करने में एक महीना 20 दिन लगते हैं. फोटो साभार / ट्विटर

कपड़े बनाने के लिए मछली की स्किन को सुखा कर तैयार करने में एक महीना 20 दिन लगते हैं. फोटो साभार / ट्विटर

जब जंगलों में पानी भर जाता है, तो उसमें मछलियां बहुत होती हैं, जिनको आसानी से पकड़ा जा सकता है. महिला के कपड़े बनाने के लिए 50 और पुरुष के कपड़े बनाने के लिए 56 मछलियों की स्किन की जरूरत पड़ती है.

    हेजे (Hezhe) चीन (China) में रहने वाला एक जातीय अल्पसंख्यक समूह है. इसके अब कुछ ही लोग बचे हैं, उनमें से कुछ लोग ही मछली की स्किन (Fish skin) से कपड़े बनाना जानते हैं. 68 साल की यूविंग फिंग को उनकी मां की ओर से मछली की स्किन से कपड़े बनाने का यह हुनर मिला है.


    यह कपड़े सेममाई, माइक और सैलमन (Salmon) मछली की त्‍वचा से बनाए जाते हैं. अब हेजे (Hezhe) कबीले के कुछ ही लोग इन कपड़ों को बनाने में रुचि दिखाते हैं. यह कपड़े अब उनके जीवन का अहम हिस्‍सा नहीं रहे.


    यूविंग फिंग को इस हुनर के खत्‍म होने की आशंका है. इसलिए उन्‍होंने इसको तोंग जियांग की स्‍थानीय महिलाओं को सिखाने का फैसला किया है. वह मछली पकड़ने से संबंधित अपनी बोलियों और कानों को उनकी हलचल समझने का हुनर भी सिखाना चाहती हैं, लेकिन यह मुश्किल काम है.


    वह कहती हैं कि जब जंगलों में पानी भर जाता है, तो उसमें मछलियां बहुत होती हैं, जिनको आसानी से पकड़ा जा सकता है. महिला के कपड़े बनाने के लिए 50 और पुरुष के कपड़े बनाने के लिए 56 मछलियों की स्किन की जरूरत पड़ती है.


    वह कहती हैं, 'हम मछलियों की त्‍वचा उनसे अलग करते हैं और फिर उसे सुखाते हैं. फिर इसे नरम किया जाता है. इस सारे काम में एक महीना गुजर जाता है और सिलाई में 20 दिन लगते हैं. कुछ अंतराष्‍ट्रीय ब्रांड कभी-कभार जरूर मछली की स्किन को अपने उत्‍पादों में इस्‍तेमाल कर लेते हैं. हालां‍कि मछली की स्किन से बने कपड़े अब भी लोगों के लिए अचरज का विषय हैं.'


    ये भी पढ़ें :-

    सीनेट में ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रक्रिया पर चर्चा हुई शुरू

    जानें चीन की फैक्ट्री में किस तरह तैयार की जाती हैं एडल्ट डॉल्स


    Tags: China, Designer clothes, Women

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर