मालकिन से हुआ बिल्ली को कोरोना का संक्रमण, अपने तरह का पहला मामला

एक बिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण मिला है. ये अपने तरह का पहला मामला है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
एक बिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण मिला है. ये अपने तरह का पहला मामला है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

एक हफ्ते पहले ही बिल्ली (Cat) की मालकिन में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के लक्षण दिखने शुरू हुए थे. एक हफ्ते बाद बिल्ली को भी वायरस से संक्रमित पाया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 11:41 PM IST
  • Share this:
बेल्जियम (Belgium) में एक बिल्ली (Cat) में करोनो वायरस (Coronavirus) के संक्रमण का अपने तरह का पहला मामला सामने आया है. इसमें बिल्ली में वायरस का संक्रमण उसकी अपनी ही मालकिन से हुआ है. बेल्जियम के हेल्थ डिपार्टमेंट ने इस मामले की पुष्टि की है. बेल्जियम के वायरल डिजीज इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के प्रमुख स्टीवन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस मामले की जानकारी दी है.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक बिल्ली को कोरोना वायरस के संक्रमण में पॉजिटिव पाया गया है. स्टीवन ने बताया है कि एक हफ्ते पहले ही बिल्ली की मालकिन में कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण दिखने शुरू हुए थे. एक हफ्ते बाद बिल्ली को भी वायरस से संक्रमित पाया गया.

ये अपने तरह का एकलौता मामला है, जिसमें किसी बिल्ली को वायरस का संक्रमण हुआ है. इसके पहले हांगकांग में दो कुत्तों को वायरस से संक्रमित पाया गया था.



बिल्ली में संक्रमण का एकलौता मामला
स्टीवन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि ये अपने तरह का एकलौता मामला है. इस बात के कोई संकेत नहीं हैं कि ये कॉमन है. अधिकारियों ने उस महिला की पहचान नहीं बताई है. लेकिन कहा जा रहा है कि बेल्जियम के शहर लीग से आती हैं. ये देश का फ्रेंच भाषा बोलने वाला इलाका है.

स्टीवन ने बताया कि बिल्ली को डायरिया हो गया था. वो लगातार उलटी कर रही थी. उसे सांस लेने में भी तकलीफ हो रही थी. इसके बाद जांच करने पर रिसर्चर्स को बिल्ली में वायरस के संक्रमण मिले.
स्टीवन ने बताया कि हम इस बात पर जोर देंगे कि ये अपने तरह का एकलौता मामला है. इसके पहले इंसानों से जानवरों में वायरस के संक्रमण का कोई केस सामने नहीं आया है. इंसानों से जानवरों में संक्रमण फैलने की संभावना बहुत कम होती है.

पालतू जानवरों को संक्रमण से बचाने के लिए जारी की गई गाइडलाइन
बेल्जियम के हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ से कहा गया है कि संक्रमित बिल्ली में सांस लेने की समस्या और डाइजेस्टिव डिसऑर्डर के लक्षण थे. हांगकांग में संक्रमित पाए गए दो कुत्तों के अलावा किसी जानवर में संक्रमण का ये तीसरा मामला है. बेल्जियम के हेल्थ डिपार्टमेंट की तरफ से ये भी कहा गया है कि एक जानवर से दूसरे जानवर में भी संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है.

कोरोना वायरस को लेकर जारी की गई गाइडलाइन में भी कहा गया है कि संक्रमित व्यक्ति अपने पालतू जानवर को लेकर सतर्कता बरतें. खासकर उन्हें छूते वक्त. ऐसा न हो कि वो संक्रमित हो जाएं. जानवरों में वायरस संक्रमण के पहले मामले में हांगकांग के पामेरियन कुत्ते को वायरस का संक्रमण हुआ था.

ये कुत्ता 60 साल की एक महिला का था. महिला को भी संक्रमण में पॉजिटिव पाया गया था. हांगकांग के एग्रीकल्चर फिशरीज एंड कंजर्वेशन डिपार्टमेंट का कहना था कि ये ऐसा केस था, जिसमें इंसानों से जानवरों में संक्रमण फैलने की संभावना दिख रही थी. कुत्ते को कुछ दिनों के लिए क्वारांटाइन रखा गया था. लेकिन बाद में उसकी मौत हो गई थी. हांगकांग में ही एक जर्मन शेफर्ड कुत्ते में वायरस का संक्रमण मिला था. उस कुत्ते को भी दूसरे मिक्स्ड ब्रीड कुत्तों के सात क्वारांटाइन में रखा गया था.

ये भी पढ़ें:

बोरिस जॉनसन के बाद अब ब्रिटेन की कैबिनेट के कोरोना से संक्रमित होने का खतरा
बोरिस जॉनसन के कोरोना से संक्रमित होते ही प्रेग्नेंट गर्लफ्रेंड आइसोलेशन में गईं
कोरोना वायरस से बचने के लिए डॉक्टर खुद ही बना रहे अपना मास्क
101 साल के बुजुर्ग ने दी कोरोना को मात, संक्रमण से ठीक होकर घर लौटे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज