US ने अपने नागरिकों से भारत छोड़ने को कहा, सीमित स्वास्थ्य सेवाओं का दिया हवाला

कोविड संकट से उबरने के लिए अमेरिका लगातार भारत की मदद कर रहा है.(प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

कोविड संकट से उबरने के लिए अमेरिका लगातार भारत की मदद कर रहा है.(प्रतीकात्मक तस्वीर: AP)

Coronavirus in India: सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यानि सीडीसी (CDC) ने अमेरिका से भारत यात्रा कर रहे नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. लोगों को ऐसे समय में भारत यात्रा करने से बचने की सलाह दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 29, 2021, 9:17 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिका (America) ने भारत (India) में रह रहे सभी नागरिकों को जल्द से जल्द देश छोड़ने के लिए कहा है. अमेरिकी विदेश विभाग ने इसके लिए भारत में सीमित स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का हवाला दिया है. इसके अलावा सरकार की तरफ से जारी हेल्थ अलर्ट में अमेरिकी नागरिकों (US Citizens) को सरकारी अलर्ट 'STEP' में पंजीकरण कराने के लिए कहा है. अलर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिका नागरिकों को 'जगह की कमी के चलते अस्पतालों में दाखिला देने से मना कर दिया गया है.'

सरकार की तरफ से जारी ट्वीट में कहा गया है 'कोविड-19 मामलों के कारण स्वास्थ्य सेवाएं काफी सीमित हैं. देश छोड़ने पर विचार कर रहे अमेरिकी नागरिकों को कमर्शियल विकल्पों का इस्तेमाल करना चाहिए.' भारत में अमेरिकी दूतावास ने कहा 'भारत छोड़ने की सोच रहे अमेरिकी नागरिकों को अभी उपलब्ध कमर्शियल ट्रांसपोर्टेशन का फायदा उठाना चाहिए. भारत और अमेरिका के बीच रोज सीधी फ्लाइट मौजूद हैं. वहीं, अमेरिकी नागरिकों के लिए पेरिस और फ्रेंकफर्ट के जरिए भी उड़ानों के विकल्प उपलब्ध हैं.'

यह भी पढ़ें: इजरायल ने जारी की एडवाइजरी, नागरिकों को भारत समेत सात देशों में नहीं जाने की सलाह

सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यानि सीडीसी ने अमेरिका से भारत यात्रा कर रहे नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. लोगों को ऐसे समय में भारत यात्रा करने से बचने की सलाह दी है, जब मौजूदा हालात में पूरी तरह टीका प्राप्त लोगों को भी वायरस के संपर्क में आने का जोखिम है. खास बात है कि कोविड संकट से उबरने के लिए अमेरिका लगातार भारत की मदद कर रहा है.


भारत में बीते एक हफ्ते से लगातार रोज 3 लाख से ज्यादा संक्रमण के नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं. इसके अलावा देश में एक्टिव मामलों के साथ-साथ मौतों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है. अचानक हुए मरीजों के इजाफे के चलते देश में स्वास्थ्य व्यवस्था बिगड़ गई है. मरीजों को ऑक्सीजन और अस्पताल में बिस्तर से लेकर जरूरी दवाओं तक के लिए परेशान होना पड़ रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज