अफगानिस्तान में बारूदी सुरंग हटाने वाले हालो ट्रस्ट के 10 स्टाफ की हत्या, तालिबान का हमले से इनकार

हालो ट्रस्ट अफगानिस्तान में बारूदी सुरंगों को हटाने वाले कई संगठनों में से एक है जो अविस्फोटित सुरंगों को साफ करता है. (एपी/9 जून, 2021)

हालो ट्रस्ट अफगानिस्तान में बारूदी सुरंगों को हटाने वाले कई संगठनों में से एक है जो अविस्फोटित सुरंगों को साफ करता है. (एपी/9 जून, 2021)

Afghanistan Latest News: प्रवक्ता तारिक आरियान ने उत्तरी बगलान प्रांत के बगलान मरकजी जिले में संगठन के शिविर पर हुए हमले के लिए तालिबान को जिम्मेदार ठहराया है.

  • ए पी
  • Last Updated: June 9, 2021, 2:48 PM IST
  • Share this:

काबुल. अफगानिस्तान के गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि बंदूकधारियों ने देश में विस्फोटक सुरंगों को हटाने वाले संगठन हालो ट्रस्ट के 10 कर्मचारियों की हत्या कर दी और 14 अन्य कर्मी हमले में घायल हो गए. प्रवक्ता तारिक आरियान ने उत्तरी बगलान प्रांत के बगलान मरकजी जिले में संगठन के शिविर पर मंगलवार रात हुए हमले के लिए तालिबान को जिम्मेदार ठहराया है. तालिबान ने हमले से किसी भी तरह के संबंध से फौरन इनकार किया.


संयुक्त राष्ट्र ने आगाह किया है कि देश में संघर्षों के और शहरीकृत होने और सशस्त्र समूहों की संख्या बढ़ने से देश में इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइसेज (आईईडी) का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है. अफगानिस्तान उन कई देशों में से एक है जिसके क्षेत्र का बड़ा हिस्सा बम एवं बारूदी सुरंगों से पटा पड़ा है.


अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी का आधे से अधिक काम पूरा, लेकिन कई सवालों के जवाब बाकी


इनमें से अधिकांश को चरमपंथियों ने सरकारी सैन्य काफिलों को निशाना बनाने के लिए बनाया था, लेकिन इनमें नागरिकों के हताहत होने की घटनाएं बहुत आम हैं. संयुक्त राष्ट्र ने बार-बार मांग की है कि सरकारी बल और तालिबान दोनों ही असैन्य नागरिकों को बचाने के लिए ज्यादा सावधानी बरतें.



हालो ट्रस्ट अफगानिस्तान में बारूदी सुरंगों को हटाने वाले कई संगठनों में से एक है जो अविस्फोटित सुरंगों को साफ करता है. इस बीच, अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि तकनीकी समस्या के कारण एक एमआई-17 हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. पूर्वी मैदान वरदाक प्रांत में हुई दुर्घटना में चालक दल के तीन सदस्यों की मौत हो गई और एक घायल हो गया.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज