अफगानिस्तान में विस्फोट में 4 की मौत, 14 घायल

भाषा
Updated: September 17, 2017, 7:54 PM IST
अफगानिस्तान में विस्फोट में 4 की मौत, 14 घायल
Afghanistan अफगानिस्तान में विस्फोट में 4 की मौत, 14 घायल (Getty Images)
भाषा
Updated: September 17, 2017, 7:54 PM IST
अफगानिस्तान के दक्षिणपूर्वी क्षेत्र में एक मोबाइल फोन मार्केट में रविवार को विस्फोट होने से चार लोगों की मौत हो गई और 14 अन्य घायल हो गए.

ये हमला ऐसे समय हुआ है जब अमेरिका के नेतृत्व वाली नाटो सैनिकों के वर्ष 2014 में जाने के बाद फिर से तालिबान तथा अन्य आतंकवादी समूह सक्रिय हुए हैं और अफगान सरकार 20 हज़ार नागरिकों को सशस्त्र करने पर विचार कर रही है.

खोस्त प्रांत के पुलिस प्रमुख फैजुल्ला खैरात ने बताया, 'अपराह्न में एक बाज़ार में ये विस्फोट वहां हुआ जहां लोग अपने मोबाइल फोन में म्यूजिक और वीडियो डाउनलोड कराने जाते हैं.' खैरात ने कहा कि विस्फोट एक 'रिमोट संचालित बम' से किया गया.

खोस्त के स्वास्थ्य विभाग के निदेशक हबीब शाह अंसारी ने चार लोगों के मारे जाने की पुष्टि की और कहा, 'एक दर्जन से अधिक घायल लोगों को अस्पतालों में ले जाया गया है.'

हमले की तत्काल किसी ने ज़िम्मेदारी नहीं ली है लेकिन पाकिस्तान के सीमावर्ती अस्थिर इस प्रांत में तालिबान का दबदबा है. मनोरंजन के कई रूपों में शामिल संगीत पर तालिबान के 1996-2001 के शासन के दौरान प्रतिबंध लगा दिया गया था और आतंकवादी पहले भी इस तरह के बाज़ारों पर हमले करते आए हैं.

ये प्रांत हाल के महीनों में तालिबान के हमले की जद में आया है.

उल्लेखनीय है कि 27 मई को रमज़ान शुरू होते ही खोस्त में एक तालिबानी कार हमलावर ने एक अफगान मिलिशिया समूह को निशाना बनाया जिसमें 13 लोगों की मौत हो गई थी और छह अन्य घायल हुए थे.
First published: September 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर