Home /News /world /

Panjshir: तालिबान ने किया पंजशीर घाटी में घुसने का दावा, अहमद मसूद ने बताया झूठ

Panjshir: तालिबान ने किया पंजशीर घाटी में घुसने का दावा, अहमद मसूद ने बताया झूठ

काबुल के उत्तर में स्थित पंजशीर घाटी के दरवाजे पर गश्त लगाता तालिबान लड़ाका. वर्ष 1996 की तस्वीर (AP)

काबुल के उत्तर में स्थित पंजशीर घाटी के दरवाजे पर गश्त लगाता तालिबान लड़ाका. वर्ष 1996 की तस्वीर (AP)

Afghanistan Crisis: ब्रिटेन (Britain) ने तीन दिन पहले ही अपने सभी नागरिकों को अफगानिस्‍तान (Afghanistan) से वापस बुला लिया है जबकि अमेरिका (America) ने 31 अगस्‍त तक अपने नागरिकों को वापस बुलाने की डेडलाइन तय की है.

    काबुल. अफगानिस्‍तान (Afghanistan) पर तालिबान (Taliban) के कब्‍जे के बाद से अमेरिका और ब्रिटेन जैसे दुनिया के कई बड़े देशों ने अपने नागरिकों को अफगानिस्‍तान से निकालने का रेस्‍क्‍यू अभियान (Rescue Operation) तेज कर दिया है. ब्रिटेन (Britain) ने जहां तीन दिन पहले ही अपने सभी नागरिकों को अफगानिस्‍तान से वापस बुला लिया है तो वहीं अमेरिका (America) ने 31 अगस्‍त तक अपने नागरिकों को बुलाने की डेडलाइन तय की है. वहीं दूसरी तरफ अमेरिका को आंख दिखा रहे तालिबान ने दावा किया है कि उसके लड़ाके पंजशीर घाटी में प्रवेश कर चुके हैं.

    तालिबान ने दावा किया है कि उसके लड़ाके पंजशीर घाटी में घुस गए हैं. हालांकि पंजशीर के शेर कहे जाने वाले अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद ने तालिबान की ओर से किए गए दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया है. अफगानिस्तान के स्थानीय न्यूज चैनल टोलो न्यूज के मुताबिक जैसे-जैसे अफगानिस्‍तान से सभी देशों का निकासी अभियान खत्‍म होने की ओर बढ़ रहा है, वैसे-वैसे तालिबान उस जगह पर अपनी सुरक्षा बढ़ाता जा रहा है. अफगानिस्‍तान की कई महत्‍वपूर्ण बिल्डिंग में जहां कभी अमेरिकी सैनिक तैनात थे, वहां अब तालिबान के लड़ाके खड़े दिखाई दे रहे हैं.

    इसे भी पढ़ें :- संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बदला रुख! आतंकवाद के साथ जोड़ा था तालिबान का नाम, अब हटाया

    काबुल एयरपोर्ट पर धमाकों के बाद से सुरक्षा और बढ़ा दी गई है. खबर है कि तालिबान ने एयरपोर्ट के आसपास आधुनिक हथियारों से लैस लड़ाके तैनात कर दिए हैं. 31 अगस्‍त को अमेरिकी सैनिकों के पूरी तरह से अफगानिस्‍तान से जाने के बाद काबुल एयरपोर्ट पर पूरी तरह से तालिबान का कब्‍जा हो जाएगा.

    इसे भी पढ़ें :- अफगान लोगों को सता रही चिंता, मंगलवार को अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद क्या होगा भविष्य?

    काबुल एयरपोर्ट पर एक और हमले का अलर्ट जारी
    काबुल एयरपोर्ट पर पिछले दिनों हुए आत्‍मघाती हमले के बाद अमेरिका ने एक और हमले का अलर्ट जारी किया है. अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने इस संबंध में चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि काबुल एयरपोर्ट पर अगले 24 से 36 घंटे के अंदर एक और हमला हो सकता है. उनका कहना है कि अफगानिस्‍तान में हालात बेहद खतरनाक हैं और हमले का खतरा भी बरकरार है.

    Tags: Afghanistan, Afghanistan Blast, America, Britain, Panjshir, Taliban

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर