काबुल में शादी समारोह के दौरान बड़ा बम धमाका, 63 लोगों की मौत, 182 से ज्यादा घायल

News18Hindi
Updated: August 18, 2019, 10:24 AM IST
काबुल में शादी समारोह के दौरान बड़ा बम धमाका, 63 लोगों की मौत, 182 से ज्यादा घायल
गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहीमी ने बताया, 'घायलों में महिलाएं एवं बच्चे शामिल हैं.'

एक चश्मदीद ने बताया कि शादी में 1,000 से अधिक लोग शामिल हुए थे, जिसके चलते ऐसी आशंका जताई जा रही है कि यह इस साल काबुल (Kabul) में अब तक का सबसे भीषण हमला हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2019, 10:24 AM IST
  • Share this:
अफगानिस्तान (Afghanistan) की राजधानी काबुल में एक शादी समारोह के दौरान शनिवार देर रात भीषण बम धमाका (Explosion) हुआ. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि इस हमले में कम से कम 63 लोग मारे गए ओर 182 लोग घायल हो गए.

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहीमी ने बताया, 'घायलों में महिलाएं एवं बच्चे शामिल हैं.' इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अभी इस हमले की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है. इसलिए यह नहीं कहा जा सकता है कि इस धमाके के पीछे मकसद क्या है.

शादी में शामिल हुए थे हजार से ज्यादा लोग
दशकों से जंग से जूझ रहे शहर में बड़े और भव्य वेडिंग हॉल सामुदायिक जीवन के आकर्षण का केंद्र है. यहां एक शादी पर हजारों डॉलर तक खर्च कर दिए जाते हैं. एक चश्मदीद ने बताया कि शादी में 1,000 से अधिक लोग शामिल हुए थे, जिसके चलते ऐसी आशंका जताई जा रही है कि यह इस साल काबुल में अब तक का सबसे भीषण हमला हो सकता है. तालिबान और इस्लामिक स्टेट दोनों ही काबुल में हमले करते रहते हैं.

चश्मदीदों के मुताबिक एक आत्मघाती हमलावर ने खचाखच भरे रिसेप्शन हॉल में खुद को विस्फोटक से उड़ा लिया. चश्मदीद गुल मोहम्मद ने बताया कि विस्फोट उस मंच के पास हुआ जहां संगीतकार थे और वहां मौजूद सभी युवा, बच्चे और बाकी लोग मारे गए.

वहीं हमले में घायल हुए एक व्यक्ति मोहम्मद तूफान ने बताया कि कई मेहमान मारे गए. हमले में बचे अहमद ओमीद ने बताया, 'कई लोग मारे गए और जख्मी हो गए. मैं दूसरे कमरे में दूल्हे के साथ था, जब हमने धमाके की आवाज सुनी और मैं किसी को ढूंढ नहीं पाया. सभी लोग हॉल के आसपास पड़े हुए थे.'

एक स्थानीय अस्पताल के बाहर हमले में मारे गए और जख्मी हुए लोगों के परिजन जोर-जोर से रो रहे थे. अल्पसंख्यक शिया हजारा समुदाय का घर कहे जाने वाले पश्चिम काबुल के दुबई सिटी वेडिंग हॉल में यह विस्फोट हुआ.
Loading...

8 अगस्त को मारे गए थे 14 लोग
काबुल में इसी महीने में यह दूसरा हमला है. इससे पहले 8 अगस्त को हुए धमाके में 14 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 145 लोग घायल हुए थे. पश्चिम इलाके में अफगान सुरक्षाकर्मियों को तालिबान ने अपना निशाना बनाया था. इसके लिए कार का इस्तेमाल किया गया था.

राष्ट्रपति अशरफ गनी के प्रवक्ता सादिक सिद्दीकी ने टि्वटर पर कहा, 'काबुल में एक वेडिंग हॉल में आत्मघाती हमले की खबर से बहुत दुखी हूं. हमारे लोगों के खिलाफ एक जघन्य अपराध, यह कैसे मुमकिन है कि किसी व्यक्ति को प्रशिक्षण दो और उसे एक शादी में जाकर खुद को उड़ाने के लिए कहो.'

ये भी पढ़ें-

PM मोदी-शाह पर प्रियंका गांधी का हमला, पूछा- क्या देश में लोकतंत्र बचा है?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अफ़ग़ानिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 5:02 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...