लाइव टीवी

पाकिस्तान-अफगानिस्तान के रिश्तों में कड़वाहट, PAK ने काबुल में बंद किया वीजा कार्यालय

भाषा
Updated: November 4, 2019, 11:29 AM IST
पाकिस्तान-अफगानिस्तान के रिश्तों में कड़वाहट, PAK ने काबुल में बंद किया वीजा कार्यालय
पाकिस्तान और अफगानिस्तान के रिश्तों में आई कड़वाहट

पाकिस्तान (Pakistan) और अफगानिस्तान (Afghanistan) के रिश्तों में बढ़ते तनाव के बीच पाकिस्तानी दूतावास ने रविवार को काबुल में अपना वीजा कार्यालय बंद कर दिया है.

  • Share this:
काबुल. पाकिस्तान (Pakistan) और अफगानिस्तान (Afghanistan) के रिश्तों में तनाव बढ़ता जा रहा है. इसी के मद्देनजर पाकिस्तान ने रविवार को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल (Kabul) में अपने वीजा संबंधी कार्यालय (Visa Office) को सुरक्षा कारणों से अनिश्चितकाल के लिए बंद करने का फैसला लिया है. पाकिस्तान ने यह कदम ऐसे वक्त उठाया है जब हाल के दिनों में दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव बढ़ा है.

वीजा से जुड़ा कार्यलय (Visa Office) का बंद होना कई अफगानिस्तानियों (Afghanistan)  के लिए बड़ा झटका है, क्योंकि रोजाना सैकड़ों लोग इलाज, सामान लाने-ले जाने और यूनिवर्सिटीज (University) में शिक्षा के उद्देश्य से वीजा के लिए आवेदन करते हैं.

वॉट्सऐप पर जारी की सूचना
पाकिस्तान दूतावास के प्रवक्ता द्वारा रविवार को वॉट्सऐप पर साझा किए गए एक संदेश के मुताबिक, वाणिज्यिक अनुभाग सोमवार से ‘अगली सूचना तक’ बंद रहेगा. प्रवक्ता ने एएफपी को बताया कि वीजा कार्यालय रोजाना लगभग 1500 वीजा आवेदनों को देखता है.

इस्लामाबाद में पाकिस्तानी विदेश विभाग ने कहा कि अफगानिस्तान दूतावास के अधिकारी को समन कर उन्हें ‘काबुल में पाकिस्तानी दूतावास और उसके उप-मिशनों में काम कर रहे लोगों की सुरक्षा संबंधी गंभीर चिंताओं से अवगत कराया गया है.’ मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दूतावास कर्मियों को परेशान किया जा रहा है. बयान में कहा गया, ‘उन्हें सड़कों पर रोका जाता है और दूतावास की तरफ जाते समय दूतावास की गाड़ियों को मोटरसाइकिलों द्वारा टक्कर भी मारी जाती है.’

पाकिस्तान-अफगानिस्तान के रिश्तों में कड़वाहट
पाकिस्तानी दूतावास के बाहर प्रदर्शन भी आम बात है और यह कई बार इसलिए भी होता है क्योंकि लोग वीजा के लिये लंबे इंतजार के समय या फिर सुरक्षा जांच के लिये लंबी कतार में खड़े होने से नाखुश होते हैं. इस्लामी गणराज्य अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच हाल में कुछ वजहों से रिश्तों में कड़वाहट देखने को मिली है और इनमें से एक यह भी है कि अफगान मानते हैं कि पाकिस्तान कथित रूप से तालिबान का समर्थन करता है.
Loading...

पाकिस्तान ने विद्रोही गुटों की मदद से इनकार किया है. अफगानिस्तान की पूर्वी सीमा पर कुनार में हाल में हुई झड़पों के बाद भी तनाव में इजाफा हुआ है. दोनों पक्ष एक-दूसरे के सैनिकों पर सीमा-पार गोलीबारी का आरोप लगाते रहे हैं.

जलालाबाद से ले सकते हैं वीजा
हेरात, जलालाबाद और मजार-ए-शरीफ में पाकिस्तानी वाणिज्यिक सेवाएं खुली हैं और दूतावास के प्रवक्ता ने कहा कि अगर वीजा की तत्काल जरूरत हो तो आवेदक जलालाबाद जा सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अफ़ग़ानिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 4, 2019, 11:29 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...