• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • काबुल का ग्रीन जोन कई शक्तिशाली विस्फोटों से दहला, अफगानिस्तान ने भारत से लगाई गुहार

काबुल का ग्रीन जोन कई शक्तिशाली विस्फोटों से दहला, अफगानिस्तान ने भारत से लगाई गुहार

काबुल में धमाके वाली जगह का निरीक्षण करते अफगान पुलिस के जवान. (फाइल फोटो)

काबुल में धमाके वाली जगह का निरीक्षण करते अफगान पुलिस के जवान. (फाइल फोटो)

Afghanistan Kabul Powerful Explosion: हमला ऐसे समय में हुआ है जबकि तालिबान विद्रोही एक आक्रामक अभियान के साथ आगे बढ़ रहे हैं जो देश के दक्षिण और पश्चिम में प्रांतीय राजधानियों पर दबाव डाल रहा है.

  • Share this:

    काबुल. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक पॉश इलाके में मंगलवार को एक शक्तिशाली विस्फोट हुआ, जहां रक्षा मंत्री सहित कई वरिष्ठ सरकारी अधिकारी रहते हैं. हमले में हताहतों की तत्काल कोई खबर नहीं है, लेकिन कई छोटे विस्फोटों के साथ-साथ गोलीबारी की आवाज भी सुनी जा सकती थी. घटना को देखते हुए अफगानिस्तान ने भारत से तुरंत इस मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में चर्चा कराने की मांग की है.

    इस बीच, अफगानिस्तान के गृह मंत्री मीरवाइस स्तानिकजई ने कहा कि विस्फोट पॉश शेरपुर इलाके में हुआ, जो राजधानी के एक बेहद सुरक्षित हिस्से में है जिसे ग्रीन जोन के रूप में जाना जाता है. हाल के समय में राजधानी में हुआ यह पहला विस्फोट है. किसी ने हमले की तत्काल जिम्मेदारी नहीं ली, लेकिन यह तब हुआ जब तालिबान विद्रोही एक आक्रामक अभियान के साथ आगे बढ़ रहे हैं जो देश के दक्षिण और पश्चिम में प्रांतीय राजधानियों पर दबाव डाल रहा है.

    EXCLUSIVE: क्षत-विक्षत कर दिया गया था दानिश का शव, सीने को तालिबान ने गाड़ी से रौंदा

    इस्लामिक स्टेट समूह ने काबुल में हुए हाल के कुछ हमलों की जिम्मेदारी ली, लेकिन कई हमलों की जिम्मेदारी अभी तक किसी ने नहीं ली. हालांकि, सरकार तालिबान को दोषी ठहरा रही है और तालिबान सरकार को दोषी ठहरा रहा है.

    UNSC में तुरंत चर्चा की मांग
    अफगानिस्तान ने मंगलवार को भारत से काबुल में रक्षा मंत्री के आवास के बाहर एक कार विस्फोट सहित विस्फोटों के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में तत्काल चर्चा करने के लिए कहा. सूत्रों ने सीएनएन-न्यूज18 को बताया कि अफगानिस्तान के विदेश मंत्री मोहम्मद हनीफ अतमार और विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इस संबंध में एक-दूसरे से बात की.

    (इनपुट भाषा से भी)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज