लाइव टीवी

कोरोना संकट के बीच खुलने लगी है दुनिया, इटली और ग्रीस में शुरू होंगी हवाई उड़ानें

News18Hindi
Updated: May 20, 2020, 10:44 PM IST
कोरोना संकट के बीच खुलने लगी है दुनिया, इटली और ग्रीस में शुरू होंगी हवाई उड़ानें
इटली और ग्रीस ने अपने यहां हवाई उड़ानों को लेकर मंजूरी दी है.

कोरोना संकट (Corona crisis) के बाद इटली (Italy) और ग्रीस (Greece) ने अपनी हवाई उड़ानों को दोबारा से शुरू करने का फैसला लिया है.

  • Share this:
कोरोना संकट (Corona crisis) के बाद कई देशों ने अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए प्रतिबंधों (restriction) में छूट देना शुरू कर दिया है. जिन देशों में महामारी का प्रकोप कम हुआ है, वहां धीरे-धीरे सामान्य व्यवस्था बहाली की कोशिशें शुरू हो गई हैं. इस कड़ी में इटली (Italy) और ग्रीस (Greece) का नाम आगे है. दोनों ही देशों ने आने वाले दिनों में अपने यहां हवाई उड़ानों को मंजूरी दी है.

इटली में सभी एयरपोर्ट 3 जून से खोल दिए जाएंगे. इटली के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने इस बारे में जानकारी दी है. इसी तरह से ग्रीस अपने टूरिज्म इंडस्ट्री को 15 जून से खोल देगा. ग्रीस में 1 जुलाई से अंतरराष्ट्रीय हवाई उड़ाने भी शुरू हो जाएंगी.

इनदोनों देशों में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए हवाई उड़ानों पर प्रतिबंध जारी था. लेकिन अब उन्होंने महामारी के बाद अपनी अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए अपने देश को खोलने की योजना बना रहे हैं. इटली और ग्रीस दोनों ही देशों में कोरोना वायरस का प्रकोप पिछले दिनों कम हुआ है.



इटली में रोज कम हो रहे संक्रमण और मौत के मामले



इटली में बुधवार को कोरोना वायरस की वजह से 161 लोगों की जान गई है. इसके एक दिन पहले मंगलवार को 162 लोगों की जान गई थी. यहां वायरस संक्रमण के नए मामले भी कम हुए हैं. बुधवार को यहां वायरस संक्रमण के 665 नए मामले दर्ज किए गए. मंगलवार को वायरस संक्रमण के 813 मामले सामने आए थे.

इटली में फरवरी में महामारी के फैलने के बाद संक्रमण की चपेट में आकर 32,330 लोगों की जान जा चुकी है. यहां वायरस संक्रमण के 2 लाख 27 हजार 364 मामले सामने आए हैं.

ग्रीस कोरोना को काबू में करने में कामयाब
इसी तरह से कोरोना वायरस की वजह से ग्रीस की अर्थव्यवस्था पर बहुत बुरा असर पड़ा है. अपनी अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए ग्रीस अपनी टूरिज्म इंडस्ट्री को खोलने जा रहा है. ग्रीस में 1 जुलाई से अंतरराष्ट्रीय उड़ाने शुरू हो जाएंगी. इसके साथ ही 15 जुलाई से टूरिज्म सेक्टर भी खुल जाएगा.

इसके पहले अर्थशास्त्रियों ने अनुमान लगाया था कि कोरोना वायरस की वजह से लगाए गए लॉकडाउन के चलते ग्रीस की अर्थव्यवस्था 10 से लेकर 13 फीसदी तक सिकुड़ सकती है. बुधवार को ग्रीस के वित्तमंत्री ने भी इस बारे में जानकारी दी. सरकार इससे निपटने के उपायों पर विचार कर रही है.

ग्रीस अपनी अर्थव्यवस्था के बुरे दौर से गुजर रहा है. दशकों के कर्ज संकट के साथ 2018 में उसे तीन बार इंटरनेशनल बेल आउट के जरिए उबारा गया. अब ग्रीस के सामने बड़ी मुश्किल खड़ी हो गई है. इसलिए ग्रीस की कंजरवेटिव सरकार ने बिजनेस और नौकरियों को सुरक्षा देने की दिशा में कदम उठा रही है.

हालांकि इस बीच ग्रीस कोरोना वायरस के मामले कम रखने में कामयाब रहा है. यूरोपिय देशों की तुलना में यहां वायरस संक्रमण के मामले भी कम आए हैं और इसकी वजह से मौतें भी कम हुई हैं. ग्रीस में कोरोना के 2,840 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. कोरोना के चलते यहां 165 लोगों की मौत हुई है. फरवरी के आखिर में कोरोना ने ग्रीस को अपना शिकार बनाया था.

ये भी पढ़ें:

कुदरत ने बदला रंग, अंटार्कटिका में सफेद से हरे रंग के हुए बर्फ के पहाड़

पहली बार जूम वीडियो ऐप के जरिए कोर्ट ने सुनाई फांसी की सजा

आसमान से गिरने लगे कोरोना के आकार वाले ओले, खौफ में घरों में कैद हुए लोग

बांग्लादेश में अम्फान तूफान से पहली मौत, गांववालों को बचाने गए वोलंटियर की डूबने से मौत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2020, 10:41 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading