लाइव टीवी

कोरोना: पाकिस्तान में भी तबलीगी जमात के लोगों से फैला संक्रमण, इमरान ने रायविंड सील किया

News18Hindi
Updated: April 1, 2020, 12:58 PM IST
कोरोना: पाकिस्तान में भी तबलीगी जमात के लोगों से फैला संक्रमण, इमरान ने रायविंड सील किया
पाकिस्तान में भी तबलीगी जमात के सदस्य पॉजिटिव पाए गए हैं.

दिल्ली (Delhi) के निज़ामुद्दीन की ही तरह तबलीगी मरकज ((Tableeghi jamaat) ने पाकिस्तान (Pakistan) के कई शहरों में बीते महीने इज्तिमा का आयोजन किया था. पंजाब (Punjab) में रह रहे तबलीगी जमात के कई सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इसके अलावा रायविंड से सिंध गए जमात के कुछ सदस्य ही कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 1, 2020, 12:58 PM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. दुनिया भर में इस्लाम (Islam) का प्रचार करने वाली संस्था तबलीगी जमात (Tableeghi jamaat) के भारत में आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से कोरोना संक्रमण फैलने के मामले सामने आने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) भी घबरा गया है. पंजाब के शहर रायविंड (Raiwind city) को पाकिस्तान में तबलीगी मरकज का केंद्र माना जाता है जिसकी सीमाओं को मंगलवार देर शाम सील कर दिया गया है. पंजाब में अचानक संक्रमण के मामलों में आई तेजी के बाद शहर न सिर्फ लॉकडाउन है बल्कि खाने-पीने की दुकानों और मेडिकल स्टोर्स तक भी बंद करवा दिए गए हैं.

पाकिस्तान में हुआ था इज्तिमा
डॉन की एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के निज़ामुद्दीन की ही तरह तबलीगी मरकज ने पाकिस्तान के कई शहरों में बीते महीने इज्तिमा का आयोजन किया था. पंजाब में रह रहे तबलीगी जमात के कई सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इसके अलावा रायविंड से सिंध गए जमात के ही कुछ सदस्य कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. मंगलवार के दिन पंजाब में तबलीगी जमात के 27 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए, इसी दौरान टेस्ट से बचने के लिए तबलीगी से जुड़े एक व्यक्ति ने पुलिस पर चाक़ू से भी हमला कर दिया. सिंध में भी तबलीगी जमात से जुड़े 94 लोग अभी तक कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं.





पाकिस्तानी पत्रकार नायला इनायत ने ट्वीट कर बताया, 'तबलीगी जमात इज्तिमा से देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए रायविंड सिटी को बंद कर दिया गया है, जो कि जमात का केंद्र है.' पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक पंजाब में अचानक कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने के पीछे तबलीगी जमात के कार्यक्रमों को ही जिम्मेदार माना जा रहा है. इसी के चलते रायविंड सिटी को क्वारंटीन करने का कदम उठाया गया है. रायविंड में लोगों से घर में ही रहने के लिए कहा गया है और बाहर निकलने वालों पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी जारी की गई है.

तबलीगी मरकज के लोगों को ढूंढ रही पुलिस
रायविंड सिटी के एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने डॉन को बताया कि तबलीगी जमात मरकज के लोगों में कई कोरोना संक्रमित मिले हैं और अभी ऐसे काफी लोग पहुंच से बाहर हैं जिनमें संक्रमण की आशंका है, इसी के मद्देनज़र शहर में पूर्ण लॉकडाउन की स्थिति है. पुलिस के मुताबिक मरकज के 33 लोगों का रविवार को टेस्ट कराया गया था जिनमें से 27 पॉजिटिव मिले हैं. ये सभी मरकज में प्रचारक हैं और बीते दिनों हुए एक इज्तिमा के बाद कई और प्रचारक देश के अन्य हिस्सों में चले गए थे. पुलिस के मुताबिक शहर से बाहर सिर्फ स्वास्थ्य कारणों से ही जाने की अनुमति है. पाकिस्तान में अभी तक कोरोना संक्रमण के 2000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और 26 लोगों की मौत हो गयी है.

ये भी पढ़ें:-

coronavirus: क्‍या पलायन कर इटली वाली गलती कर बैठे हैं भारतीय?

Fact Check: क्या गर्म पानी से गरारे करने पर मर जाता है कोरोना वायरस?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 12:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading