जॉर्ज फ्लॉयड प्रोटेस्ट के बीच पुलिस के 'मिर्ची स्प्रे' से एक और अश्वेत जेमल फ्लॉयड की मौत

जॉर्ज फ्लॉयड प्रोटेस्ट के बीच पुलिस के 'मिर्ची स्प्रे' से एक और अश्वेत जेमल फ्लॉयड की मौत
मिनेयापोलिस में पुलिस को भंग करने पर सिटी काउंसिल सहमत

ब्यूरो ऑफ प्रिजन के मुताबिक न्यूयॉर्क (New York) शहर की एक फेडरल जेल में बुधवार को पुलिसवालों ने एक अश्वेत कैदी जेमल फ्लॉयड (Jamel Floyd) पर पेपर स्प्रे (Pepper Spray) छिड़क दिया जो काफी मात्र में उसकी आंख और नाक में चला गया, जिससे बाद में उसकी मौत हो गई.

  • Share this:
न्यूयॉर्क. अश्वेत अमेरिकी (US) नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd Death) की पुलिस हिरासत में मौत के बाद से ही देश के 140 से जयादा शहरों और 40 राज्यों में प्रदर्शन जारी है. उधर अमेरिका में अश्वेतों पर पुलिस के अत्याचार के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. ब्यूरो ऑफ प्रिजन के मुताबिक न्यूयॉर्क शहर की एक फेडरल जेल में बुधवार को पुलिसवालों ने एक अश्वेत कैदी जेमल फ्लॉयड (Jamel Floyd) पर पेपर स्प्रे (Pepper Spray) छिड़क दिया जो काफी मात्र में उसकी आंख और नाक में चला गया, जिससे बाद में उसकी मौत हो गई.

द इंडिपेंडेट के मुताबिक ब्रुकलिन की मेट्रोपॉलिटन जेल में अक्टूबर 2019 से जैमल फ्लॉयड बंद था. पुलिस की कहानी के मुताबिक बुधवार को अचानक उसने अपनी सेल में बैरिकेड लगा लिया और लोहे की रॉड से जेल के दरवाजे की खिड़की को तोड़ने लगा. इसके बाद जेल अधिकारियों ने 35 वर्षीय अश्वेत कैदी जेमल फ्लॉयड पर काबू पाने के लिए पेपर स्प्रे कर दिया. पुलिस के बयान के मुताबिक फ्लॉयड अपने और अन्य कैदियों को नुकसान पहुंचा सकता था इसलिए उस पर पेपर स्प्रे छिड़का गया था. हालांकि डॉक्टर्स के मुताबिक इसकी मात्र इतनी जयादा थी कि उसकी कुछ ही घंटों में मौत हो गयी. फ्लॉयड की मां ने कहा कि उनका बेटा अस्थमा और मधुमेह से पीड़ित था और जेल के अधिकारियों को उसके स्वास्थ्य के बारे में पता था.

पुलिस सुधार विधेयक हो रहा है तैयार
अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के डेमोक्रेट सदस्य देश में पुलिस सुधारों के लिये एक विधेयक का मसौदा तैयार कर रहे हैं. कानून प्रवर्तन अधिकारियों की कथित प्रताड़ना से अफ्रीकी मूल के अमेरिकी व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड एवं अन्य की मौत होने की प्रतिक्रिया में यह कदम उठाया जा रहा है. कैपिटल हिल में सांसद पुलिस सुधारों के लिये एक विधेयक तैयार करने में तत्परता से जुटे हुए हैं. कानून प्रवर्तन की निगरानी रखने की दिशा में यह लंबे समय में एक सर्वाधिक महत्वाकांक्षी कोशिश होगी. न्यू जर्सी के सीनेटर कोरी बूकर और कैलिफोर्निया की कमला हैरिस द्वारा आने वाले दिनों में एक पैकेज की घोषणा किये जाने की उम्मीद है. जल्द ही एक विधेयक भी पेश किया जाने वाला है. ये दोनों ही अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिये अपनी पार्टी से उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में शामिल रहे थे.



स्पीकर नैंसी पेलोसी प्रदर्शनकारियों से मिलीं


सीनेट और प्रतिनिधि सभा, दोनों के प्रयासों में ही पुलिस जवाबदेही कानूनों में बदलाव शामिल करने की उम्मीद है. इनमें छूट के प्रावधान की समीक्षा करना और पुलिस के बल प्रयोग की घटनाओं का एक डेटाबेस तैयार करना भी शामिल हैं. इनमें किसी व्यक्ति की गर्दन दबा कर उसे सांस नहीं लेने देने (चोकहोल्ड) पर पाबंदी भी शामिल है. डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति चुनाव के लिये संभावित उम्मीदवार माने जा रहे जो बाइडेन ने भी इस तरह के प्रतिबंध को अपनी सहमति दी है. ‘कांग्रेसनल ब्लैक कॉकस’ (सीबीसी) की अध्यक्ष केरेन बास ने बुधवार को एक कांफ्रेंस कॉल में कहा, 'हमारे पास अपने देश में एक नैतिक क्षण है.' चुनावी वर्ष में पुलिस सुधार की किसी भी पहल के राजनीतिक निहितार्थ होंगे, जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ने प्रदर्शनकारियों पर कार्रवाई के लिये सेना उतारने की धमकी दी है. व्यापक प्रदर्शन के दूसरे हफ्ते भी जारी रहने के बीच प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी ने बुधवार को कैपिटोल के बाहर प्रदर्शनकारियों से बात की.

प्रतिनिधि सभा में इस महीने के अंत में मतदान होने की उम्मीद है, पेलोसी ने एमएसएनबीसी से कहा, ;हम सक्रिय रहेंगे.' प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट का बहुमत होने के चलते वहां विधेयक निश्चित रूप से पारित हो जाएंगे लेकिन सीनेट में इसकी राह कठिन होगी. रिपब्लिकन बहुमत नेता मिच मैक कोनेल ने कहा कि इस मुद्दे पर गौर किया जाएगा लेकिन उन्होंने किसी खास विधेयक को सहमति नहीं दी है. उल्लेखनीय है कि मिनियापोलिस में गत महीने एक श्वेत पुलिस अधिकारी ने करीब नौ मिनट तक फ्लॉयड की गर्दन दबा कर रखी थी, जिससे उसकी मौत हो गई थी. इसके बाद न्यूयॉर्क और अमेरिका के अन्य हिस्सों में हजारों प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए.'

 

 

यह भी पढ़ें:

लंबे समय से सुलझ नहीं रहा था न्यूट्रान तारे का एक रहस्य, मिला एक नया पदार्थ

Space और Covid-19 के असर में क्या है समानता, बहुत सीखने को है हमारे लिए

2 Asteroid के नमूने लेकर लौटेंगे 2 अंतरिक्ष यान, रोचक है इनका इतिहास

एक Nan device ने कराई कोशिका के अंदर की यात्रा, जानिए कैसे हुआ यह कमाल

एक अरब साल ज्यादा पुरानी हैं पृथ्वी की Tectonic Plates, जानिए क्या बदलेगा इससे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading