लाइव टीवी

चीन ने भारत-पाक तनाव से बनाई दूरी, कहा- 'मतभेदों को सुलझाकर सुधार सकते हैं संबंध'

भाषा
Updated: October 16, 2019, 9:48 PM IST
चीन ने भारत-पाक तनाव से बनाई दूरी, कहा- 'मतभेदों को सुलझाकर सुधार सकते हैं संबंध'
चीन ने एक तरह से भारत-पाक तनाव से दूरी बना ली है (फाइल फोटो)

चीन (China) ने कहा है कि भारत-पाक मित्रवत पड़ोसी (Friendly Neighbors) हैं और वे मतभेद सुलझाकर अपने संबंधों में सुधार ला सकते हैं. इस तरह से चीन ने एक तरह से भारत-पाक (Indo-Pak) तनाव से दूरी भी बना ली है.

  • Share this:
बीजिंग. चीन (China) के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान (Pakistan) उनके मित्रवत पड़ोसी (Friendly Neighbors) हैं तथा उम्मीद है कि दोनों देश उचित तरीके से मतभेदों को सुलझाकर अपने खटास भरे संबंधों को सुधार सकते हैं.

राष्ट्रपति शी जिनपिंग (President Xi Jinping) की पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से दूसरी अनौपचारिक वार्ता के लिए हुई भारत यात्रा के निष्कर्षों पर चीन के आधिकारिक मीडिया को ब्रीफ करते हुए वांग ने भारत-पाक के तनावपूर्ण संबंधों के बीच मोदी-शी की मुलाकात के बारे में बात की.

पाक पीएम ने जिनपिंग की यात्रा से पहले चीनी राष्ट्रपति से की थी मुलाकात
चेन्नई (Chennai) के मामल्लापुरम में 11-12 अक्टूबर को हुई शिखर वार्ता से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के साथ बीजिंग (Beijing) का दौरा किया था और राष्ट्रपति जिनपिंग से मिलकर कश्मीर मुद्दे पर बात की थी.

वांग यी ने मंगलवार को कश्मीर मुद्दे (Kashmir Issue) का जिक्र किये बिना ब्रीफिंग में कहा, ‘‘जिनपिंग ने भारत यात्रा से पहले पाक प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के साथ अपनी मुलाकात में पाकिस्तानी पक्ष के विचारों और प्रस्तावों को सुना.’’

जिनपिंग की मुलाकात के बाद पहली बार चीन ने रखा पक्ष
शी जिनपिंग और इमरान खान (Imran Khan) की नौ अक्टूबर को हुई मुलाकात के बारे में पहली बार चीन के किसी शीर्ष अधिकारी ने अपना पक्ष रखा है. इस मुलाकात के बाद भारत में चिंताएं पैदा हो गयी थीं.
Loading...

वांग यी ने कहा, ‘‘चेन्नई में जिनपिंग (Xi Jinping) ने कहा कि सभी पक्षों को क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करना चाहिए और साझा विकास तथा समृद्धि हासिल करनी चाहिए.’’ उन्होंने सतर्कता बरतते हुए कश्मीर मुद्दे का कोई जिक्र नहीं किया.

चीन की उम्मीद, 'भारत-पाक आपस में संभाल लेंगे मतभेद'
वांग यी ने कहा, ‘‘हाल ही में भारत-पाकिस्तान के तनावपूर्ण हुए संबंध और क्षेत्र में अशांति पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय (International Community) की ओर से गंभीर चिंताएं व्यक्त की गयी हैं.’’

सरकारी शिन्हुआ संवाद समिति ने वांग के हवाले से कहा कि भारत और पाकिस्तान, चीन के मित्रवत पड़ोसी (Friendly Neighbors) हैं तथा चीनी पक्ष ने उम्मीद जताई है कि दोनों देश मतभेदों को सही तरीके से सुलझा सकते हैं एवं अपने संबंधों में सुधार कर सकते हैं.

मोदी-जिनपिंग की मुलाकात के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा था कि कश्मीर मुद्दा (Kashmir Issue) ना तो उठाया गया और ना ही इस पर चर्चा हुई.

यह भी पढ़ें: मीडिया का दावा, फरवरी 2020 तक FATF की ग्रे लिस्‍ट में ही रहेगा पाकिस्‍तान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 16, 2019, 9:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...