कोरोना: 10000 से ज्यादा मौतों के बाद बोले इटली के PM- बहुत लंबे लॉकडाउन के लिए तैयार रहें

इटली में कोरोना संक्रमण से अभी तक 24 हज़ार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं जो अमेरिका के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा हैं.
इटली में कोरोना संक्रमण से अभी तक 24 हज़ार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं जो अमेरिका के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा हैं.

इटली (Italy) के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते (Giuseppe Conte) की सरकार ने इटलीवासियों को 'बहुत लंबे' समय तक लॉकडाउन (Lockdown) के लिए तैयार रहने को कहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 30, 2020, 12:48 PM IST
  • Share this:
रोम. दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं लेकिन इटली (Italy) में इसने सबसे ज्यादा कहर बरपाया हुआ है. इटली में इस संक्रमण से 10779 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं और सिर्फ कल 756 मौतें दर्ज की गयी हैं. यहां 97000 से ज्यादा लोग इस संक्रमण की चपेट में हैं और करीब 4000 लोग अभी भी वेंटीलेटर्स पर हैं. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र इटली के पीएम ने रविवार को देश को संबोधित करते हुए कहा है कि देश में कारी लॉकडाउन काफी लंबा चल सकता है.

इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते (Giuseppe Conte) की सरकार ने इटलीवासियों को 'बहुत लंबे' समय तक लॉकडाउन के लिए तैयार रहने को कहा है. सरकार की ओर से रविवार को कहा गया कि आर्थिक कठिनाईयों और नियमित दिनचर्या पर तकलीफदेह असर के बावजूद बंद धीरे-धीरे ही हटाया जाएगा. मंत्रियों और स्वास्थ्य अधिकारियों की ओर से यह संदेश ऐसे समय पर आया है जब इटली में संक्रमण का प्रकोप कम होता दिख रहा है.

इटली में पहली बार संक्रमण के केस 6% कम हुए
वैज्ञानिकों का मानना है कि इटली में कोरोना वायरस संक्रमण का चरम गुजर चुका है और अब इसके मामले कम होने लगेंगे. शुक्रवार से ऐसा नज़र भी आ रहा है और यहां कोरोना वायरस संक्रमण की दर में कमी आई है और यह पहली बार छह फीसदी से कम हुई है. बहरहाल, सरकार का पूरा ध्यान लॉकडाउन खत्म होने की अंतिम तिथि तीन अप्रैल पर है.
क्षेत्रीय मामलों के मंत्री फ्रांसेस्कोबो ने इटली के स्काई टीजी24 टेलीविजन से कहा, 'तीन अप्रैल के बाद भी बंद की तारीख बढ़ायी जाएगी. मेरा मानना है कि इस वक्त लॉकडाउन को खत्म करने के बारे में बात करना अनुचित तथा गैर-जिम्मेदाराना है.' महामारी के प्रकोप से बेहाल इटली में लगभग सभी प्रकार की कारोबारी गतिविधियां बंद हैं. उप वित्त मंत्री लॉरा कास्टेली ने कहा कि 25 अरब के शुरुआती बचाव पैकेज को चौगुना करने की जरूरत पड़ सकती है. उन्होंने कहा, 'मेरे खयाल से कम से कम 100 अरब यूरो की जरूरत पड़ सकती है.'



 

ये भी पढ़ें:

कोरोना वायरस: क्या है चीन के पड़ोसी मुल्कों का हाल

Coronavirus: पास बैठे तो 6 महीने की कैद या भरना पड़ सकता है लाखों का जुर्माना

Coronavirus: किसी सोसायटी या इलाके में पॉजिटिव केस मिलने पर ऐसे डील कर रहा है प्रशासन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज