जापान में एक भारतीय की आत्महत्या के बाद 40 लोग भूख हड़ताल पर

प्रवासी केंद्र के एक अधिकारी दाइसुके अकिनागा ने कहा , ‘‘ हम यह मान रहे हैं कि उन्होंने अस्थायी रिहाई की मांग को लेकर खाना छोड़ दिया है.


Updated: April 17, 2018, 3:38 PM IST
जापान में एक भारतीय की आत्महत्या के बाद 40 लोग भूख हड़ताल पर
प्रतीकात्मक चित्र

Updated: April 17, 2018, 3:38 PM IST
जापान के एक प्रवासी हिरासत केंद्र में पिछले सप्ताह हिरासत में लिए गए एक भारतीय ने आत्महत्या कर ली. जिसके बाद वहां 40 से ज्यादा लोग भूख हड़ताल पर हैं. अधिकारियों और स्थानीय मीडिया ने बताया कि करीब 30 साल के एक भारतीय नागरिक के आत्महत्या करने के दो दिन बाद से विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ.

बताया जा रहा है कि व्यक्ति इस बात से परेशान था कि उसके मुकदमे का निपटारा होने में कितना समय लगेगा. प्रवासी केंद्र के एक अधिकारी दाइसुके अकिनागा ने कहा , ‘‘ हम यह मान रहे हैं कि उन्होंने अस्थायी रिहाई की मांग को लेकर खाना छोड़ दिया है. हम यह भी मान रहे हैं कि आत्महत्या के चलते भूख हड़ताल हो रही है. ’’ उन्होंने हड़ताल कर रहे लोगों की नागरिकता और संख्या बताने से इनकार कर दिया लेकिन मीडिया ने बताया कि 40 से ज्यादा लोग भूख हड़ताल पर हैं.

अधिकारियों के मुताबिक , प्रवासी केंद्र में करीब 330 से ज्यादा लोग हैं. जापान में प्रवासी कानून बहुत सख्त हैं और कुछ ही लोगों को शरण दी जाती हैं. जापान ने पिछले साल करीब 20,000 आवेदनों में से महज 20 लोगों को देश में शरण दी.

ये भी पढ़ें: 

एक जापानी शायर का उर्दू से बेइंतहा इश्क़...

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट से जुड़ी कुछ अहम बातें जो आपको जाननी चाहिए
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर