समझौता-थार के बाद पाक ने लाहौर-दिल्ली बस सेवा भी की बंद, कारगिल के वक्त भी रही थी जारी

पाकिस्तान ने दिल्ली-लाहौर बस सर्विस सस्पेंड कर दी है. इससे पहले पाकिस्तान ने थार एक्सप्रेस सेवा को बंद कर दिया था और समझौता एक्सप्रेस को भी रोक दिया था.

News18Hindi
Updated: August 10, 2019, 6:14 AM IST
समझौता-थार के बाद पाक ने लाहौर-दिल्ली बस सेवा भी की बंद, कारगिल के वक्त भी रही थी जारी
भारत की ओर से लाहौर के लिए दिल्ली से शुक्रवार सवेरे 6 बजे बस गई, जो लगभग पूरी भरी हुई थी (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: August 10, 2019, 6:14 AM IST
जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) से आर्टिकल 370 और आर्टिकल 35 ए (Article 370 And article 35a) हटाए जाने के बाद ही पाकिस्तान लगातार बौखलाया हुआ है. अब पाकिस्तान ने दिल्ली-लाहौर बस सर्विस सस्पेंड कर दी है. इससे पहले पाकिस्तान ने थार एक्सप्रेस सेवा को बंद कर दिया था और समझौता एक्सप्रेस को भी रोक दिया था.

इससे पहले पाकिस्तान ने भारत से राजनयिक संबंध खत्म किए थे. उसके बाद भारतीय फिल्मों के प्रदर्शन पर रोक लगाने के साथ ही भारत से व्यापारिक रिश्तों को खत्म कर लिया था. उसके बाद पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस और थार एक्सप्रेस ट्रेनों को रोका था और अब उसने दिल्ली से लाहौर के बीच चलने वाली बस सेवा को भी सस्पेंड कर दिया है.

आखिरी बस में पाकिस्तान से आए मात्र 3 यात्री
पाकिस्तान की ओर से लाहौर-दिल्ली बस सेवा का संचालन पाकिस्तान पर्यटन विकास निगम करता है. वहीं भारत की ओर से दिल्ली यातायात निगम (DTC) इस बस का संचालन करता है.

भारत की ओर से जाने वाली बस सेवा दिल्ली गेट के निकट अंबेडकर स्टेडियम से चलती है. डीटीसी की बसें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को भारत से जाती हैं जबकि पीटीडीसी की लाहौर से दिल्ली आने वाली बसें मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को दिल्ली से लाहौर जाती हैं. गुरुवार को शाम 6 बजे दिल्ली से लाहौर गई बस में मात्र 4 यात्री सवार थे. हालांकि अगले दिन यानि शुक्रवार सुबह 6 बजे जाने वाली बस के लगभग पूरी बुक होने की जानकारी डीटीसी की ओर से दी गई थी. इसकी 40 में से 36-37 सीटें बुक बताई गई थीं. हालांकि पाकिस्तान से दिल्ली आई आखिरी बस में मात्र 3 यात्री ही सवार थे.

समझौता एक्सप्रेस और थार एक्सप्रेस को भी बंद कर चुका है पाक
बौखलाया पाकिस्तान इससे पहले समझौता एक्सप्रेस और थार एक्सप्रेस को भी बंद कर चुका है. 1976 में शुरू की गई समझौता एक्सप्रेस भारत में दिल्ली से अटारी बॉर्डर तक और फिर पाकिस्तान में वाघा से लाहौर तक चलती है.
Loading...

वहीं थार एक्सप्रेस राजस्थान के सीमावर्ती इलाके की लोकप्रिय ट्रेन है. यह जोधपुर के कोठी भगत स्टेशन से पाकिस्तान के कराची के बीच हर शुक्रवार को चलती है. इस ट्रेन से बड़ी संख्या में यात्री आते-जाते हैं.

तमाम सिलेब्रिटीज ने किया था दिल्ली-लाहौर बस सेवा का उद्घाटन
19 फरवरी, 1999 को इस बस यात्रा की शुरुआत आम नागरिकों के लिए की गई थी. इस बस की उद्घाटन यात्रा में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी पाकिस्तान गए थे. उनके साथ कई सारे भारतीय सिलेब्रिटी भी पाकिस्तान गए थे. इनमें देवानंद, सतीश गुजराल, जावेद अख्तर, कुलदीप नैय्यर, कपिल देव, शत्रुघ्न सिन्हा और मल्लिका साराभाई के नाम प्रमुख हैं.

कारगिल की लड़ाई के दौरान भी बंद नहीं की गई थी यह बस सेवा
खास बात यह है कि 1999 में जब भारत और पाकिस्तान के बीच कारगिल में लड़ाई चल रही थी, तब भी इस बस यात्रा को बंद नहीं किया गया था. हालांकि दो साल बाद 13 दिसंबर, 2001 में जब भारतीय संसद पर आतंकवादी हमला हुआ तो इसे रद्द कर दिया गया था. यह 2003 तक बंद रही. बाद में इसे भारत-पाक संबंधों में सुधार आने पर फिर से चलाया जाने लगा.

ये है पाकिस्तान की घबराहट की वजह
पाकिस्तान ऐसा लगातार युद्ध का हौवा खड़ा करने के लिए कर रहा है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने तो भारत पर युद्ध जैसी स्थितियां तैयार करने का आरोप भी लगाया था. दरअसल जम्मू-कश्मीर की संवैधानिक स्थिति पर भारत की ओर से किए गए बदलावों के बाद पाकिस्तान ने बार-बार अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाया था लेकिन किसी भी देश ने उसे तवज्जो नहीं दी, जिसके बाद से पाकिस्तान लगातार ऐसे दिखावे भरे कदम उठा रहा है.

भारत के आंतरिक मामले जम्मू-कश्मीर को लेकर पाकिस्तान काफी शोरगुल मचा चुका है और कई देशों से समर्थन की मांग कर चुका है, हालांकि कोई भी देश खुलकर उसका साथ देने को तैयार नहीं हुआ है.

यह भी पढ़ें: समझौता एक्सप्रेस 117 यात्रियों के साथ पहुंची दिल्ली
First published: August 10, 2019, 4:46 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...