अमेरिका के चीनी अधिकारियों पर वीजा बैन के बाद चीन ने कहा-हम भी ऐसा ही करेंगे

अमेरिका के चीनी अधिकारियों पर वीजा बैन के बाद चीन ने कहा-हम भी ऐसा ही करेंगे
झाओ लिजियान ने अमेरिका पर वीजा बैन लगाने की बात की.

चीन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान (Jhao Lijian) ने बुधवार को कहा कि वह तिब्बत में मानवाधिकार (Human Rights in Tibet) के उल्लंघन को लेकर अमेरिका की ओर से चीनी अधिकारियों पर लगाए गए प्रतिबंध के जवाब में चीन भी उनके खिलाफ ऐसी ही कार्रवाई करेगा.

  • Share this:
बीजिंग. चीन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान (Jhao Lijian) ने बुधवार को कहा कि वह तिब्बत में मानवाधिकार (Human Rights in Tibet) के उल्लंघन को लेकर अमेरिका की ओर से चीनी अधिकारियों पर लगाए गए प्रतिबंध के जवाब में चीन भी उनके खिलाफ ऐसी ही कार्रवाई करेगा. एफपी में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार चीन ने कहा कि वह अमेरिका नागरिकों की यात्रा पर प्रतिबंध (Visa Ban) लगाएगा.

अमेरिकी विदेश मंत्री ने दिया था ये बयान...

चीन की ओर से यह टिप्पणी अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ के एक बयान के बाद की गई है. माइक पॉम्पिओ ने मंगलवार को कहा था कि ट्रंप प्रशासन बीजिंग के कुछ अधिकारियों के अमेरिका आने पर रोक लगाएगा. उन्होंने कहा कि बीजिंग अमेरिकी राजनयिकों, पत्रकारों और पर्यटकों को यात्रा करने से रोकता है इसलिए हम भी उनपर प्रतिबंध लगाएंगे. पॉम्पिओ ने तिब्बत को लेकर भी बयान दिया था और कहा था कि हम 'तिब्बत की अर्थपूर्ण स्वायत्ता' का समर्थन करते हैं.



चीन के विदेश मंत्री ने किया पलटवार और कहा...
चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि बीजिंग तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में विदेशी हस्तक्षेप की इजाजत नहीं देगा. यह प्रांत भारत की सीमाओं से लगा हुआ है जो दुनिया में सबसे ज्यादा प्रतिबंधित और सेंसर्ड क्षेत्र है. चीन ने पहले ही तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में विदेशियों के आने पर प्रतिबंध लगा रखा है और ये न सिर्फ अमेरिका बल्कि खासतौर पर राजनयिकों और पत्रकारों पर है. चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह सिर्फ सीमित संख्या में विदेशी पर्यटकों को अनुमति दे रहा है.

ये भी पढ़ें: विजय माल्या ने लंदन हाई कोर्ट में कहा- भारतीय बैंकों को 9,834 करोड़ रुपये देने को तैयार

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- WHO से सदस्यता वापिस लेंगे, इंडियन डिप्लोमैट ने कहा- US ने तोड़ी ये 12 संधियां

विदेश मंत्री झाओ ने कहा कि अमेरिका की तरफ से उठाए गए कदमों पर चीन कड़ा विरोध करता है. अमेरिका की तरफ से उठाए गए गलत कदमों के जवाबी कार्रवाई में चीन ने यह फैसला किया है कि वह अमेरिकी यात्रियों पर वीजा बैन लगाएगा जो तिब्बत संबंधी मुद्दों पर बुरा बर्ताव करता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading