अपना शहर चुनें

States

रोटी के लिए तरस रहे पाकिस्तान को चीनी बैंक ने दिया 25 करोड़ डॉलर का लोन

चीन समर्थिंत बैंक ने पाकिस्तान को दिया कर्ज
चीन समर्थिंत बैंक ने पाकिस्तान को दिया कर्ज

एशियन इन्फ़्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक-एआईआईबी (Asian Infrastructure Investment Bank) ने बुधवार को कहा कि वो कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से निपटने के लिए पाकिस्तान (Pakistan) को 25 करोड़ डॉलर का लोन देगा.

  • Share this:
इस्लामाबाद. चीन (China) समर्थित एशियन इन्फ़्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक-एआईआईबी (Asian Infrastructure Investment Bank) ने बुधवार को कहा कि वो कोरोना संक्रमण (Coronavirus) से निपटने के लिए पाकिस्तान (Pakistan) को 25 करोड़ डॉलर का लोन देगा. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार एआईआईबी के अलावा विश्व बैंक भी इस लोन में हिस्सेदार होगा. बैंक ने बयान जारी कर कहा कि इस लोन से पाकिस्तान कोरोना महामारी से निपटने के लिए अपने स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर कर सकेगा. बता दें कि कोरोना संक्रमण के बाद से ही पाकिस्तान में रोजमर्रा की चीज़ों की कीमतें आसमान छू रहीं हैं.

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक इससे पहले एआईआईबी ने पाकिस्तान को 50 करोड़ डॉलर का लोन दिया था. मौजूदा लोन और पिछला लोन दोनों ही एआईआईबी के 10 अरब डॉलर के फ़ंड का हिस्सा हैं जो बैंक ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए अलग कर रखा है. पाकिस्तानी अखबार डॉन न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार खुले बाजार में आटा मिलों में कीमतें चार रुपये बढ़कर 54 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई हैं. ये कराची के बाजार की कीमत है, जबकि पंजाब और अन्य सूबों में कीमत इससे भी ज्यादा है. अप्रैल से लेकर अभी तक आटे की कीमतों में सरकार के अनुसार 18.50 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है.

गेहूं की कालाबाजारी कर रहे लोग
महंगाई के मुद्दे पर दो दिन पहले इमरान सरकार को कैबिनेट बैठक बुलानी पड़ी थी. इस बैठक में सरकार ने गेहूं के आयात की मंजूरी दी है. हालांकि इस कदम से गेहूं और महंगा हो जाएगा और इसके लिए पहले से बेहाल मुल्क को काफी ज्यादा विदेशी मुद्रा खर्च करनी होगी. फिलहाल रूस और यूक्रेन 1,20,000 टन मंगाने की मंजूरी मिल गई है, जिसमें प्रति टन इसकी कीमत 220-232 डॉलर है. इससे घरेलू मार्केट में 100 किलो गेहूं का बैग 4200 रुपये का पड़ेगा. हालांकि इसमें माल भाड़ा और अन्य खर्चों को जोड़कर कीमत 4900 रुपये प्रति 100 किलो पहुंच जाएगी.





आशंका है कि पंजाब और खैबर पख्तूनवाला में गेहूं की स्मगलिंग होने की आशंका है. यहां पर गेहूं और आटे की कीमत वैसे भी काफी ज्यादा है. फिलहाल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पंजाब के कई शहरों में आटे का 20 किलो का बैग 1030-1050 रुपये के बीच में मिल रहा है. मिल मालिकों ने गेहूं की कालाबाजारी करनी शुरू कर दी है, जिसकी वजह से कीमतों में काफी उछाल देखने को मिला है. हालांकि अप्रैल में लाए गए विधेयक, जिसमें 32 जरूरी वस्तुओं की कालाबाजारी करने पर तीन साल की सजा और जब्त वस्तुओं पर 50 फीसदी जुर्माना लगाया जाएगा, फिर भी गेहूं की कालाबाजरी पर किसी तरह की रोक नहीं लग पाई है.

पाकिस्तान में संक्रमितों की संख्या 2,67,428 हुई
पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 1,332 नए मामले सामने आने के साथ ही बुधवार तक 2,67,428 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से 38 लोगों की मौत होने के साथ ही देश में अब तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 5,677 पर पहुंच गई है. देश में अब तक 2,10,468 मरीज उपचार के बाद संक्रमण मुक्त हुए हैं. लेकिन कोविड-19 के 1,436 मरीजों की हालत फिलहाल नाजुक बनी हुई है. मंत्रालय ने बताया कि पाकिस्तान में अब तक 2,67,428 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज