कोरोना वायरस: एअर इंडिया ने 3 विदेशी शहरों के लिए बंद की उड़ानें, देश में क्रूज की एंट्री भी बैन

कोरोना वायरस: एअर इंडिया ने 3 विदेशी शहरों के लिए बंद की उड़ानें, देश में क्रूज की एंट्री भी बैन
एयरपोर्ट पर हो रही है स्क्रीनिंग.

एअर इंडिया (Air India) ने बुधवार की रात इटली के रोम, मिलान और दक्षिण कोरिया के सिओल के लिए अपनी उड़ानें अस्थाई रूप से बंद करने की घोषणा कर दी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2020, 6:01 AM IST
  • Share this:
मुंबई. कोरोना वायरस (corona virus) इस समय दुनिया में अपना कहर बरपा रहा है. अब विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने भी इसे वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है. इसे देखते हुए भारत की ओर से कई एहतियाती कदम भी उठाए जा रहे हैं. इसी क्रम में एअर इंडिया (Air India) ने बुधवार की रात इटली के रोम, मिलान और दक्षिण कोरिया के सिओल के लिए अपनी उड़ानें अस्थाई रूप से बंद करने की घोषणा कर दी.

विमानन कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि रोम (इटली) के लिए सेवाएं 15 से 25 मार्च तक बंद रहेंगी. वहीं मिलान (इटली) और दक्षिण कोरिया की राजधानी के लिए उड़ानें 14 से 28 मार्च तक निलंबित रहेंगी. सरकार की ओर से सभी पर्यटक वीजा 15 अप्रैल तक के लिए निलंबित किए जाने के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है.

क्रूज के प्रवेश पर भी लगाई रोक
वैश्विक स्तर पर 119,400 से अधिक पुष्ट मामले सामने आए हैं जिनमें से अब तक 4,300 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. भारत ने कोरोनो वायरस प्रभावित देशों की एक फरवरी 2020 के बाद यात्रा इतिहास वाले अंतरराष्ट्रीय क्रूज, चालक दल या यात्रियों के अपने प्रमुख बंदरगाहों में प्रवेश पर 31 मार्च तक रोक लगा दी है.
जहाजरानी मंत्रालय ने कहा कि इस घातक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए वह केवल ऐसे अंतरराष्ट्रीय क्रूज को आने की अनुमति देगा जिन्होंने एक जनवरी, 2020 तक बंदरगाहों पर अपने आने की सूचना दी थी. सरकार ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्रूज को केवल उन बंदरगाहों पर इजाजत दी जाएगी जहां यात्रियों और चालक दल के सदस्यों के लिए थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा होगी.



पर्यटन वीजा निलंबित किए गए
बता दें कि भारत में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 62 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. भारत ने कोरोना वायरस संक्रमण को प्रसार को रोकने के उद्देश्य से 15 अप्रैल तक सभी पर्यटन वीजा निलंबित कर दिए हैं. सरकारी बयान में इसकी जानकारी जानकारी दी गयी है. सरकार की ओर से जारी बयान के अनुसार, यह निलंबन 13 मार्च को रात जीएमटी 12 बजे से प्रभावी होगा.

मंत्री समूह की बैठक में हुआ फैसला
स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अध्यक्षता में हुई मंत्री समूह की बैठक में यह फैसला लिया गया. बयान में कहा गया है, 'राजनयिक, आधिकारिक, संयुक्त राष्ट्र/अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं, कामकाजी और प्रोजेक्ट वीजा के अलावा सभी मौजूदा वीजा 15 अप्रैल, 2020 तक निलंबित किए जाते हैं. यह 13 मार्च, 2020 की जीएमटी समयानुसार दोपहर 12 बजे से सभी प्रस्थान बिन्दुओं पर प्रभावी होगा.'

ओसीआई कार्डधारकों को प्राप्त वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा भी 15 अप्रैल तक के लिए रोक दी गयी है. विज्ञप्ति में कहा गया है कि यदि कोई विदेशी नागरिक आपात स्थिति में भारत की यात्रा करना चाहता है तो वह अपने देश में स्थित भारतीय मिशन से संपर्क कर सकता है.
(इनपुट एजेंसी से भी)

यह भी पढ़ें: BJP ज्वाइन करते ही ज्योतिरादित्य सिंधिया को मिला तोहफा, बने राज्यसभा उम्मीदवार
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज