लाइव टीवी

पाकिस्तान ने दिखाई सूझबूझ, भारतीय फ्लाइट को क्रैश होने से बचाया

भाषा
Updated: November 16, 2019, 2:43 PM IST
पाकिस्तान ने दिखाई सूझबूझ, भारतीय फ्लाइट को क्रैश होने से बचाया
टल गया हादसा

इस साल भारत के साथ गतिरोध के मद्देनजर करीब पांच महीने के प्रतिबंध के बाद पाकिस्तान (Pakistan) ने 16 जुलाई को अपने हवाई क्षेत्र भारत के लिये खोल दिये थे

  • Share this:
करांची.भले ही भारत और पाकिस्तान के बीच इन दिनों तनातनी का माहौल हो लेकिन जब मानवीय स्तर पर मदद करने की बारी आती है तो फिर दोनों एक दूसरे के लिए पीछे नहीं हटते हैं. पिछले दिनों कुछ ऐसा ही वाक्या करांची में देखने को मिला. पाकिस्तान नागर विमानन प्राधिकरण (Pakistan's Civil Aviation Authority) के एक एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने भारत के पायलट को चेतावनी देकर क्रैश होने से बचा लिया.

कैसे टला हादसा
भारत का एक विमान जयपुर से ओमान की राजधानी मस्कट जाने के लिए उड़ान भरा. विमानन प्राधिकरण से जुड़े सूत्रों ने बताया कि दक्षिणी सिंध प्रांत के चोर इलाके में विमान का सामना खराब मौसम से हुआ.
‘द न्यूज इंटरनेशनल’ की एक खबर के अनुसार विमान में 150 यात्री सवार थे. विमान बृहस्पतिवार को कराची क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भर रहा था तभी विमान आकाशीय बिजली की चपेट में आ गया और लगभग उसी वक्त वो 36,000 फुट की ऊंचाई से गिरकर 34,000 फुट की ऊंचाई पर आ गया. नतीजतन पायलट ने आपात प्रोटोकॉल जारी किया और पास के स्टेशनों को ‘खतरे’ की सूचना दी. पाकिस्तान के हवाई यातायात नियंत्रक ने पायलट की चेतावनी पर तुरंत प्रतिक्रिया की हादसे को टाल दिया.

पाकिस्तान एयरस्पेस में भारत
इस साल भारत के साथ गतिरोध के मद्देनजर करीब पांच महीने के प्रतिबंध के बाद पाकिस्तान ने 16 जुलाई को अपने हवाई क्षेत्र भारत के लिये खोल दिये थे. बालाकोट हवाई कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी को अपना हवाईक्षेत्र बंद कर दिया था.पिछले महीने कश्मीर मुद्दे को लेकर पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सऊदी अरब की यात्रा के मद्देनजर उनके वीवीआई विमान के लिये अपने हवाईक्षेत्र के इस्तेमाल से इनकार कर दिया था. पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को हटाये जाने और उसे दो केंद्र शासित क्षेत्रों में विभाजित करने के भारत के फैसले के बाद पाकिस्तान ने उसके साथ राजनयिक संबंध घटा दिया था.

ये भी पढ़ें:
Loading...

अयोध्या में मस्जिद के लिए इस हिंदू व्यक्ति ने दिया 5 एकड़ जमीन दान देने का ऑफर

पाकिस्तान को सता रहा भारत के हमले का खौफ, इमरान के मंत्री ने बताई डर की ये वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 2:43 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...