एयरस्पेस बंद रहने से पाकिस्तान को हुआ भारी नुकसान, लेकिन मंत्री बोल रहे हैं झूठ

पाकिस्तान की हर दिन लगभग 400 उड़ानें इससे प्रभावित हुईं. एक अनुमान के मुताबिक पाकिस्तान को करीब 100 मिलियन डॉलर यानी 688 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ.

News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 1:22 PM IST
एयरस्पेस बंद रहने से पाकिस्तान को हुआ भारी नुकसान, लेकिन मंत्री बोल रहे हैं झूठ
फोटो सौजन्य: द डॉन
News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 1:22 PM IST
पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन मंत्री ने दावा किया है कि पिछले कुछ महीनों से एयस्पेस बंद होने से भारत को ज्यादा नुकसान हुआ है न कि उनके देश को. पाकिस्तान ने फरवरी में बालाकोट हवाई हमलों के बाद भारतीय विमानों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था. जिसे इसी हफ्ते खोला गया है.

नागरिक उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने कहा,''एयरस्पेस बंद होने से पाकिस्तान को करीब 343 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. हमारा मानना है कि भारत को इससे ज्यादा नुकसान हुआ है.''

पाकिस्तान को भारी नुकसान
पाकिस्तान की हर दिन लगभग 400 उड़ानें इससे प्रभावित हुईं. एक अनुमान के मुताबिक पाकिस्तान को करीब 100 मिलियन डॉलर यानी 688 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. इसके साथ ही साथ यात्रा का रूट बदलने और दूरी बढ़ने के कारण ईंधन खर्च में इज़ाफा, परिचालन लागत और रखरखाव लागत के साथ-साथ एयरक्राफ्ट के लिए प्रति घंटे और अधिक शुल्क भी देना पड़ा. इसके अलावा पाकिस्तान से आने वाले या यहां से उड़ान भरने वाले विमानों से रूट नेविगेशन और हवाई अड्डा शुल्क, टर्मिनल नेविगेशन, लैंडिंग और विमानों की पार्किंग जैसी आमदनी के साधन इन उड़ानों के रद होने के कारण प्राप्त नहीं हो सके. इससे सिविल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के राजस्व में सीधा नकारात्मक प्रभाव पड़ा है. पाकिस्तान की निरंतर घाटे में चल रही सरकारी विमान सेवा पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस को भी इससे भारी नुकसान उठाना पड़ा है.

भारत को साढ़े पांच सौ करोड़ का झटका
पाकिस्तान का एयरस्पेस प्रतिबंधित रहने की वजह से लंबे रास्ते से उड़ानों के गुज़रने के कारण भारत की हवाई उड़ानों में ईंधन की खपत बढ़ी और कुल नुकसान साढ़े पांच सौ करोड़ रुपये से भी ज़्यादा का रहा. केवल एयर इंडिया की उड़ानों के सिलसिले में ही 2 जुलाई तक 491 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आया. इसके अलावा, 31 मई तक इंडिगो एयरलाइन को 25 करोड़ से ज़्यादा का नुकसान हुआ. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में बताए गए इन आंकड़ों के मुताबिक 20 जून तक स्पाइसजेट की उड़ानों में 30.73 करोड़ और गोएयर को 2 करोड़ रुपये से ज़्यादा का नुकसान हुआ.

ये भी पढ़ें: छपरा: मवेशी चोरी के शक में तीन लोगों की पीट-पीट कर हत्या
Loading...

बैंक से साल में लिमिट से ज्यादा कैश निकालने पर लगेगा टैक्स!
First published: July 19, 2019, 12:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...