गौतम बंबावले चीन और अजय बिसारिया पाकिस्तान में बने भारत के उच्चायुक्त

फर्स्टपोस्ट.कॉम
Updated: September 17, 2017, 9:29 PM IST
गौतम बंबावले चीन और अजय बिसारिया पाकिस्तान में बने भारत के उच्चायुक्त
(file photo)
फर्स्टपोस्ट.कॉम
Updated: September 17, 2017, 9:29 PM IST
गौतम बंबावले को चीन और अजय बिसारिया को पाकिस्तान में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है. चीन मामलों के विशेषज्ञ गौतम बंबावले की इस राजनयिक पद पर नियुक्ति को अहम माना जा रहा है.

इससे पहले गौतम बंबावले पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त का पद संभाल रहे थे और अजय बिसारिया पौलेंड में भारतीय उच्चायुक्त के पद पर तैनात थे.वहीं चीन में भारत के उच्चायुक्त रहे विजय गोखले को विदेश मंत्रालय के आर्थिक मामलों के सचिव नियुक्त किए गए हैं.

1984 बैच के आईएफएस गौतम बंबावले विदेश सचिव रहे एस जयशंकर के साथ काम किया है. उनके साथ बेहतर तालमेल के लिए भी जाने जाते हैं. एस जयशंकर अगले साल अपने पद से रिटायर हो रहे हैं. जब एस जयशंकर चीन में भारत के राजदूत थे, उस वक्त गौतम ईस्ट एशिया डेस्क के संयुक्त सचिव थे.

साल 2013 में चीन में कुछ भारतीय व्यापारियों का अपहरण कर लिया गया था. उस वक्त इन दोनों की जोड़ी ने अपनी सूझबूझ से इस समस्या को सुलझा लिया था.

गौतम का यह अनुभव बहुत काम आनेवाला है. ऐसे समय में जब भारत की विदेश नीति चीन और पाकिस्तान के आसपास घूमती रहती है, गौतम दोनों जगहों की अच्छी समझ रखते हैं. इसका लाभ भारतीय विदेश नीति को मिलना तय है.इससे पहले ऐसा मौका शिवशंकर मेनन को मिला था. जिन्होंने चीन और पाकिस्तान दोनों जगहों पर बतौर राजनयिक काम किया. बाद में वह राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी बनाए गए.

जानकारी के मुताबिक अगर एस जयशंकर का कार्यकाल सरकार नहीं बढ़ाती है तो विजय गोखले का अगला विदेश सचिव बनना तय माना जा रहा है. हालांकि इसपर जनवरी में ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी.

 

 
First published: September 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर