अलकायदा चीफ ज़वाहिरी ने कश्मीर को लेकर सेना और सरकार को दी धमकी

जवाहिरी ने कश्मीर में आतंक भड़काने को लेकर मैसेज जारी किया है. जवाहिरी ने कश्मीर को मत भूलना नाम से संदेश जारी किया है.

News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 4:18 PM IST
News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 4:18 PM IST
ओसामा बिन लादेन के आतंकी संगठन अल कायदा के सरना अल जवाहिरी ने कश्मीर को लेकर भारत को धमकी दी है. जवाहिरी ने कश्मीर में आतंक भड़काने को लेकर मैसेज जारी किया है. जवाहिरी ने 'कश्मीर को मत भूलना' नाम से संदेश जारी किया है.

आतंकियों को जेहादी-मुजाहिदीन बताते हुए जवाहिरी ने कहा है कि कश्मीर में लड़ रहे मुजाहिदों को पाकिस्तानी की एजेंसियों के चंगुल से छुड़ाना चाहिए. मुजाहिदीनों को शरिया के हिसाब से अपनी रणनीति बनानी चाहिए. जवाहिरी ने कश्मीर में भारतीय सुरक्षाबलों के खिलाफ जिहाद छेड़ने को कहा है.



14 मिनट के मैसेज में जवाहिरी ने कहा, 'मेरे विचार से कश्मीर में मुजाहिदीन को एकाग्र ध्यान से भारतीय सेना और सरकार पर निशाना साधना चाहिए. उन्हें फियादीन हमलो को अंजाम देना होगा. इससे भारतीय अर्थव्यवस्था पर खासा असर पड़ेगा. साथ ही भारत को सैनिकों की भारी कमी से भी जूझेगा पड़ेगा.”

जवाहिरी जिस वक्त बोल रहा था तभी जाकिर मूसा की तस्वीर स्क्रीन पर दिख रही थी, लेकिन उसने उसका कोई जिक्र नहीं किया. इस साल कश्मीर में सुरक्षाबलों ने उसे मार गिराया था. जाकिर मूसा अंसार ग़ज़वात-उल-हिंद का प्रमुख था. ये संगठन अलकायदा से ही जुड़ा है.

कौन है अल जवाहिरी?
'वॉल स्ट्रीट जर्नल' के मुताबिक अल जवाहिरी ने 1988 में अलकायदा की स्थापना करने में लादेन की मदद की थी और उसने अफगानिस्तान व पाकिस्तान में संगठन की गतिविधियों का नेतृत्व किया था. बाद में लादेन ने जवाहिरी को दरकिनार कर दिया था, क्योंकि उसके पास अलकायदा की गतिविधियों के लिए पैसे नहीं रह गया था और संगठन में उसकी लोकप्रियता घटने लगी थी. बाद में लादेन की मौत के बाद वो अलकायादा का प्रमुख बन गया.

ये भी पढ़ें:
Loading...

दिल्ली के 1 लाख लोग सिर्फ 17 बसों से कैसे सफर करें?

IBM दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी डील के लिए पूरी तरह तैयार
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...