लाइव टीवी
Elec-widget

लंदन ब्रिज पर चाकूबाजी करने वाले उस्मान खान ने कश्मीर पर हमले का भी बनाया था प्लान

रॉयटर्स
Updated: December 1, 2019, 3:09 PM IST
लंदन ब्रिज पर चाकूबाजी करने वाले उस्मान खान ने कश्मीर पर हमले का भी बनाया था प्लान
उस्मान खान (फ़ाइल फोटो)

ब्रिटेन के मौजूदा पीएम बोरिस जॉनसन 2012 में इस संदिग्ध की गिरफ्तारी के समय लंदन के मेयर थे और उनका नाम उस्मान की हिटलिस्ट में था.

  • Share this:
लंदन. लंदन ब्रिज (London Bridge) पर शुक्रवार को हुए आतंकी हमले (Terrorist Attack) को अंजाम देने वाले की पहचान उस्मान खान के तौर पर हुई है. ये पाकिस्तानी मूल का बताया जा रहा है. लंदन पुलिस के मुताबिक वो अलकायदा (Al-Qaeda) की विचारधारा से भी प्रभावित था. साथ ही उसने कश्मीर पर हमले की योजना भी बनाया था.

निशाने पर कश्मीर
लंदन पुलिस के मुताबिक, उस्मान खान कश्मीर जाकर ट्रेनिंग लेना चाहता था. इसके बाद वो वहां हमला करने का प्लान बना रहा था. पुलिस ने यह भी बताया कि इसने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में अपने परिवार की जमीन पर एक आतंकवादी प्रशिक्षण कैंप भी बनाया था.

पिछले साल ज़मानत पर रिहा

मेट्रोपॉलिटन पुलिस के सहायक आयुक्त और आतंक निरोधी पुलिस दस्ते के प्रमुख नील बसु के मुताबिक ख़ान को 2012 में आतंकवाद के अपराधों के लिए दोषी ठहराया गया था. लेकिन उसे पिछले साल यानी दिसंबर 2018 में ज़मानत पर जेल से रिहा कर दिया गया.

ब्रिटेन के मौजूदा पीएम बोरिस जॉनसन 2012 में इस संदिग्ध की गिरफ्तारी के समय लंदन के मेयर थे और उनका नाम उस्मान की हिटलिस्ट में था. हमले के बाद हुई एक मीटिंग में बोरिस जॉनसन ने इस हमले से बहादुरी से निपटने के लिए लंदन के लोगों की तारीफ भी की थी.

दो लोगों की मौत
Loading...

उस्मान खान ने शुक्रवार को इस हमले को अंजाम दिया. उसने इस दौरान एक महिला और एक पुरुष को मौत के घाट उतार दिया. इस हमले में उस्मान ने तीन लोगों को घायल भी किया. स्कॉटलैंड यार्ड के हेड ऑफ काउंटर टेररिज्म पुलिसिंग के असिस्टेंट कमिश्नर नील बसु ने शनिवार को कहा, "हम अब संदिग्ध की पहचान कंफर्म कर सकते हैं. यह 28 साल का उस्मान खान था. जो कि स्टाफोर्डशायर इलाके में रहता था."

ये भी पढ़ें- बजाज बोले- सरकार की आलोचना करने से डरते हैं लोग, अमित शाह ने दिया यह जवाब

हैदराबाद: पिता का आरोप- पुलिस ने कहा था तुम्हारी बेटी किसी के साथ भाग गई होगी

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 1, 2019, 1:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...