Home /News /world /

... तो जिंदा है अल कायदा चीफ अल जवाहिरी? 9/11 की बरसी पर जारी वीडियो में फिर दिखा खूंखार आतंकी

... तो जिंदा है अल कायदा चीफ अल जवाहिरी? 9/11 की बरसी पर जारी वीडियो में फिर दिखा खूंखार आतंकी

अल कायदा चीफ आयमान अल जवाहिरी का नया वीडियो आया सामने.

अल कायदा चीफ आयमान अल जवाहिरी का नया वीडियो आया सामने.

अलकायदा (Al-Qaeda) की ओर से 60 मिनट का जो वीडियो डाला गया है उसका टाइटल है यरूशलेम का यहूदीकरण नहीं होगा. बता दें कि ओसामा बिन लादेन (Osama bin Laden) की मौत के बाद अल जवाहिरी (Ayman Al Zawahiri) को ही अलकायदा का प्रमुख बनाया गया था.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    वॉशिंगटन. अल कायदा चीफ आयमान अल जवाहिरी (Al-Qaeda chief Ayman Al Zawahiri) की मौत पर एक बार फिर सस्‍पेंस बढ़ गया है. दरअसल 9/11 आतंकी हमले (9/11 Terrorist Attacks) की 20वीं बरसी (Anniversary) पर खूंखार आतंकी अल जवाहिरी का एक वीडियो सामने आया, जिसने पूरी दुनिया को ये सोचने पर मजबूर कर दिया है कि क्‍या सच में अलकाया प्रमुख अल-जवाहिरी अभी जिंदा है. अलकायदा की ओर से 60 मिनट को जो वीडियो डाला गया है उस वीडियो का शीर्षक है यरूशलेम का यहूदीकरण नहीं होगा. बता दें कि ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद अल जवाहिरी को ही अलकायदा का प्रमुख बनाया गया था.

    आतंकी संगठनों की ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रखने वाले इंटेलिजेंस ग्रुप SITE की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है कि 9/11 आतंकी हमले की 20वीं बरसी पर अलकायदा की ओर से जो वीडियो जारी किया गया है, उसमें आतंकी अल-जवाहिरी ने कई अहम मुद्दों पर बात की है. हालांकि इस पूरे वीडियो में एक बार भी अल जवाहिरी ने अफगानिस्‍तान पर तालिबान के कब्‍जे का जिक्र नहीं किया. हालांकि उसने एक बार काबुल से अमेरिकी सेना की वापसी का जिक्र जरूर किया है.

    इसे भी पढ़ें :- कैसे तालिबान के दुश्मन और ‘काबुल के कसाई’ गुलबुद्दीन अफगानिस्तान में बने अहम खिलाड़ी?

    SITE इंटेलिजेंस ग्रुप के डायरेक्टर रीता काट्ज ने कहा कि जवाहिरी ने भले ही अमेरिका के वापसी का जिक्र किया हो लेकिन इसका ऐलान दोहा समझौते के बाद काफी पहले ही हो गया था. इस समझौते में अमेरिका ने देश से अपने सैनिकों को हटाने का वादा किया था. रीता काट्ज ने कहा अगर हम इस वीडियो को जनवरी 2021 के बाद का भी मानें तो भी ये उन खबरों को गलत साबित करता है, जिसमें कई साल पहले कहा गया था कि अल जवाहिरी की खराब सेहत की वजह से मौत हो गई है. विशेषज्ञों का मानना है कि अलकायदा सरगना जिंदा है लेकिन उसका स्‍वास्‍थ्‍य खराब है.

    इसे भी पढ़ें :- बीते 6 महीनों से नहीं है कोई अता-पता, आखिर कहां है तालिबानी चीफ हैबतुल्लाह अखुंदजादा?

    बता दें कि जवाहिरी पर अमेरिका ने 25 मिलियन डॉलर इनाम की घोषणा की है. संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें दावा किया गया था कि जवाहिरी जिंदा है लेकिन अब अस्‍वस्‍थ है. इससे पहले अरब न्‍यू अखबार ने अल कायदा के एक ट्रांसलेटर के हवाले से दावा किया था कि जवाहिरी की गजनी में मौत हो गई थी. उस वक्‍त ऐसी खबरें आईं थीं, जिसमें कहा गया था कि जवाहिरी की अस्‍थमा का सही इलाज न होने के कारण उसकी मौत हुई है. हालांकि अब इस नए वीडियो पूरी दुनिया की नींद एक बार फिर उड़ा दी है.

    Tags: Afghanistan, Afghanistan Crisis, Al Qaeda terrorist organization, Osama bin laden, Taliban, Taliban afghanistan

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर