लाइव टीवी

कैम्ब्रिज एनालिटिका के सीईओ एलेग्जेंडर टेलर ने दिया इस्तीफा

News18Hindi
Updated: April 11, 2018, 10:00 PM IST
कैम्ब्रिज एनालिटिका के सीईओ एलेग्जेंडर टेलर ने दिया इस्तीफा
कैम्ब्रिज एनालिटिका के सीईओ एलेग्जेंडर टेलर ने दिया इस्तीफा

कैम्ब्रिज एनालिटिका के सीईओ एलेग्जेंडर टेलर ने अपने इस्तीफा दे दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 11, 2018, 10:00 PM IST
  • Share this:
कैम्ब्रिज एनालिटिका के सीईओ एलेग्जेंडर टेलर ने अपने इस्तीफा दे दिया है. कैम्ब्रिज एनालिटिका पर ये गंभीर आरोप लगे हैं कि उसने फेसबुक के करोड़ों यूजर्स से जुड़ी जानकारियां चुराईं और उनका इस्तेमाल कई देशों में उनके राजनीतिक रुझान को प्रभावित करने में किया. कांग्रेस के सामने गवाही में फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने भी स्वीकार किया है कि उनकी निजी जानकारियां दूसरी कंपनियों को बेची गई हैं.
इस घपले के सामने आने से फेसबुक की खासी किरकिरी हुई है जो कि दुनिया की प्रमुख सोशल मीडिया वेबसाइट है. भारत में उसके 20 करोड़ यूजर्स हैं.

पॉलिटिकल डेटा एनालिसिस कंपनी 'कैम्ब्रिज एनालिटिका' ने 5.62 लाख भारतीयों का डेटा चुराने से इनकार किया है. हालांकि फेसबुक ने हाल ही में स्वीकार किया था कि इस घोटाले से भारत के 5.62 लाख लोगों के प्रभावित होने की संभवना हैं.

सुत्रों के मुताबिक, फेसबुक और कैम्ब्रिज एनालिटिका के जवाबों से असहमत भारत सरकार डेटा लीक मामले में अतिरिक्त जांच कराएगी. सरकार ने कैम्ब्रिज एनालिटिका से 7 अप्रैल तक डेटा लीक मामले में कंपनी की संलिप्तता पर जवाब मांगा था.

आ​धिकारिक सूत्रों ने कहा, 'कैम्ब्रिज एनालिटिका ने फेसबुक से भारतीयों से जुड़े किसी भी डेटा के इस्तेमाल से इनकार किया है. इस कंपनी और फेसबुक द्वारा दाखिल किए गए जवाबों में विरोधाभास है. सरकार इन दोनों से और स्पष्टीकरण मांगेगी.'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 11, 2018, 10:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर