• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • चीन से तनाव के चलते अलीबाबा कंपनी ने भारत में निवेश से किया मना

चीन से तनाव के चलते अलीबाबा कंपनी ने भारत में निवेश से किया मना

अलीबाबा के भारत में निवेश नहीं करने के फैसले से कई कंपनियों को झटका लगा है.

अलीबाबा के भारत में निवेश नहीं करने के फैसले से कई कंपनियों को झटका लगा है.

चीन की अलीबाबा कंपनी (Alibaba Group) ने भारत में निवेश (No Investment in India) करने की अपनी योजना पर रोक लगा दी है. सूत्रों के अनुसार भारत और चीन के बीच बढ़ रहे तनाव के कारण कंपनी ने यह फैसला लिया है.

  • Share this:
    हांगकांग. चीन की अलीबाबा कंपनी (Alibaba Group) ने भारत में निवेश (No Investment in India) करने की अपनी योजना पर रोक लगा दी है. सूत्रों ने बताया कि कुछ महीने पहले हुए लद्दाख में भारत और चीन के बीच सैन्य संघर्षों (India-China Struggle) के कारण दोनों देशों के बीच लगातार बढ़ रहे कड़वाहट के बीच कंपनी ने यह फैसला लिया है.

    अलीबाबा ने भारत में कई स्टार्ट अप को बढ़ाने में की मदद

    अलीबाबा ने भारत में कई स्टार्ट अप को गति देने का काम किया है. रॉयटर्स ने कंपनी के सूत्रों ने कहा कि अभी अगले छह महीने कंपनी भारत में किसी भी तरह का नया निवेश नहीं करेगी. हालांकि सूत्रों ने यह भी बताया कि कंपनी की अभी भारत में किसी निवेश से हाथ पीछे खींचने की योजना भी नहीं है. हालांकि अभी तक अलीबाबा ने इस बारे में कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

    भारत में अबतक दो अरब डॉलर कर चुकी है निवेश

    चीन के इस बड़े बिजनेस ग्रुप की सहयोगी कंपनी अलीबाबा कैपिटल पार्टर्नस और ऐंट ग्रुप भारत में वर्ष 2015 से लेकर अबतक दो अरब डॉलर निवेश कर चुकी है. मार्केट फाइनेंसिंग का आंकड़ा रखने वाली कंपनी पिचबुक के अनुसार अलीबाबा ने भारत में अब 1.8 अरब डॉलर की फंडिंग की है.

    अलीबाबा के ​इस फैसले से इन कंपनियों को लगेगा झटका

    जाहिर है कि कंपनी के इस निर्णय से भारत की उन कंपनियों को धक्का लग सकता है जिनमें अलीबाबा निवेश करने जा रही थी. अलीबाबा भारत में पेटीएम, जोमैटो और बिगबास्केट में निवेश करने की योजना बना रही थी.

    ये भी पढ़ें: ट्रंप ने भारत की सुधा समेत पांच को दिलाई नागरिकता की शपथ, तरीफों के पुल बांधे

    चीन में आया ने 11 महीने के बच्चे को मारे कई थप्पड़, पुलिस ने भेजा जेल 

    ट्रंप के प्रचार अभियान में निक्की हैली ने कहा- भारतीय की बेटी हूं, मुझे इसका गर्व है 

    ऐंट ग्रुप आईपीओ लाने की तैयारी कर रही थी लेकिन भारत में बढ़ रही चुनौतियों के चक्कर में मंगलवार को उसने इससे अपना हाथ खींच लिया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज